1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. post kovid treatment to be started in pmch treatment of problems after recovery of corona will be treated

पीएमसीएच में शुरू होगा पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट, कोरोना ठीक होने के बाद होने वाली परेशानियों का होगा इलाज...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पीएमसीएच
पीएमसीएच
Prabhat khabar

पटना: राज्य के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में अगले महीने से पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट की सुविधा शुरू हो जायेगी. पीएमसीएच प्रशासन इस दिशा में तेजी से काम कर रहा है. इसको लेकर मेडिसिन विभाग के अधीन ही अलग से वार्ड बनाये जाने की योजना है. साथ ही ओपीडी स्तर पर भी पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट शुरू हो सकता है. पीएमसीएच प्रशासन के दावों के मुताबिक इसे एक सप्ताह के बाद ही शुरू कर दिया जायेगा.

देश के कई बड़े अस्पतालों में इसकी सुविधा शुरू की जा चुकी है

डाॅक्टरों के मुताबिक कोरोना से ठीक होने के बाद भी उसका प्रभाव मरीजों पर रहता है. इसके कारण कोरोना से ठीक हो चुके लोगों में बाद में भी स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं देखने को मिल रही हैं. इसको देखते हुए ही पीएमसीएच ऐसे मरीजों का इलाज करने की योजना बना रहा है. इस दिशा में पटना एम्स भी काम कर रहा है. वहीं राष्ट्रीय स्तर पर दिल्ली एम्स और देश के कई बड़े अस्पतालों में इसकी सुविधा शुरू की जा चुकी है.

फेफड़ों से जुड़ी परेशानी आ रही है सामने

एक्सपर्ट के मुताबिक विदेशों में हुए कई अध्ययनों में देखा गया है कि कोरोना से ठीक होने के बाद भी कुछ मरीजों में फेफड़े से संबंधित कई तरह की परेशानियां आ रही हैं. कोरोना के कारण फेफड़े में कई बदलाव भी आ रहे हैं. अध्ययन बताते हैं कि ऐसे मरीजों में सांस से संबंधित बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है. ऐसे में पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट से फेफड़ों की जांच कर इलाज होगा.

एक सप्ताह में शुरू होगा इलाज

पीएमसीएच में पोस्ट कोविड ट्रीटमेंट शुरू किया जायेगा. इस दिशा में हम तेजी से काम कर रहे हैं. हमारा लक्ष्य है कि एक सप्ताह में यह इलाज शुरू कर दिया जाये. इसके लिए मेडिसिन विभाग के अंतर्गत ही एक अलग वार्ड बनाया जायेगा.

डाॅ बीके कारक, अधीक्षक, पीएमसीएच

Posted by : Thakur Shaktilochan Shandilya

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें