1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. over 15 lakh migrants reach bihar by 1100 workers special trains so far

रेलवे ने कहा, 1100 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अब तक 15 लाख से अधिक प्रवासी बिहार पहुंचे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
रेलवे ने कहा, 1100 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अब तक 15 लाख से अधिक प्रवासी बिहार पहुंचे
रेलवे ने कहा, 1100 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से अब तक 15 लाख से अधिक प्रवासी बिहार पहुंचे

पटना : कोविड-19 महामारी से जूझ रहे प्रभावितों को राहत पहुंचाने में रेलवे भी जुटी है. 24 मई की सुबह दस बजे पूरे देश में 2813 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलायी गयीं, जिनमें 37 लाख से अधिक प्रवासियों को उनके गृह राज्य व जिले तक पहुंचाया गया है. इस अवधि में पूर्व मध्य रेल के पांचों मंडलों के विभिन्न स्टेशनों पर देश के विभिन्न स्टेशनों से चलकर अब तक लगभग 1100 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें पहुंचीं. इनमें लगभग 15 लाख प्रवासी श्रमिकों को लाया गया.

सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि राज्य सरकार के अनुरोध पर प्रमुख स्टेशनों पर पहुंचने वाले प्रवासी श्रमिकों को एक जिले से दूसरे जिले में जाने के लिए पूर्व मध्य रेल द्वारा 109 ट्रिप श्रमिक स्पेशल ट्रेनें भी चलायी गयीं. इनसे प्रवासी श्रमिकों को सुविधाजनक ढंग से अपने गृह जिला पहुंचाने में मदद मिली है. उन्होंने बताया कि श्रमिकों को भोजन एवं पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके, इसके लिए रेल प्रशासन पर्याप्त कदम उठा रहा है.

पटना, दानापुर, पाटलिपुत्र, पंडित दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, गया सहित श्रमिक स्पेशल पहुंचने वाली सभी स्टेशनों पर खान–पान एवं पेयजल उपलब्ध हैं. स्काउट एवं गाइड के कैडेट्स इसमें बढ़-चढ़ कर भाग लेते हुए प्रवासी श्रमिकों की भरपूर मदद कर रहे हैं. सीपीआरओ ने कहा कि रेल मंत्रालय ने वर्तमान में चलायी जा रही श्रमिक स्पेशल के अलावा आवश्यकतानुसार 2600 और श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन करने का निर्णय लिया है. इस पहल से देश भर मे फंसे लगभग 36 लाख यात्रियों को लाभ मिलेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें