1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. now after atm cloning cheque cloning cases in bihar alert cheque forgery in patna private school case today skt

ATM के बाद अब बढ़ा क्लोन चेक से ठगी का मामला, जालसाजों ने प्राइवेट स्कूल के खाते से उड़ाये 9.75 लाख रुपये

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक फोटो.
प्रतीकात्मक फोटो.
Google

जक्कनपुर थाने के जयप्रकाश नगर स्थित प्राकृतिक स्कूल के खाता से क्लोन चेक के माध्यम से जालसाजों ने 9.75 लाख रुपये उड़ा लिये. इस संबंध में शनिवार की देर शाम स्कूल की प्राचार्या मौसमी मोहापात्रा ने जक्कनपुर थाने में अज्ञात के खिलाफ जालसाजी का मुकदमा दर्ज कराया है. जक्कनपुर थानाध्यक्ष मुकेश वर्मा ने बताया कि मामले की जांच करायी जा रही है. प्राथमिकी दर्ज कर ली गयी है.

बैंक से फोन आया तो खाता की करायी जांच

बताया जाता है कि प्राकृतिक स्कूल का खाता बैंक ऑफ बड़ौदा के जक्कनपुर शाखा में है. शनिवार को प्राचार्या मौसमी मोहापात्रा को एक मोबाइल नंबर से फोन आया और बताया गया कि वह बैंक से बोल रहा है. और, यह जानकारी दी गयी कि आपका एक 6.70 लाख का चेक निहाल सिन्हा के नाम पर भुगतान करने के लिए आया है. इसके बाद सही और गलत होने की जानकारी पूछी गयी. मौसमी सिंह चौंक गयी और उन्होंने बताया कि उन्होंने इस तरह का चेक किसी के नाम से इश्यू नहीं किया है. इसके बाद खुद बैंक ऑफ बड़ौदा जा कर खाता की जांच करायी. इस पर उन्हें एक नयी जानकारी मिली कि उनके स्कूल के खाता से 9.75 लाख रुपये की निकासी आरटीजीएस के माध्यम से कर ली गयी है.

बैंक अगर सूचित नहीं करता तो 6.70 लाख भी निकल जाते

जालसाजों ने जिस चेक का इस्तेमाल किया, वह क्लोन चेक था. क्योंकि उस नंबर का चेक स्कूल में ही है. लेकिन चेक की क्वालिटी इतनी अच्छी थी कि बैंक भी धोखा खा गया. हालांकि बिना किसी कर्मी के मिलीभगत के 9.75 लाख को किसी अन्य के खाता पर स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है. इसके साथ ही यह बात भी है कि 9.75 लाख रुपये दूसरे के खाता में स्थानांतरित कर दिये गये, लेकिन प्राचार्या को किसी ने चेक के संबंध में बैंक की ओर से जानकारी नहीं दी. अगर बैंक से प्राचार्या को दूसरे 6.70 लाख के चेक के संबंध में जानकारी नहीं गयी होती तो वो रकम भी जालसाज अपने खाता में स्थानांतरित कर लेते.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें