22.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नीतीश कैबिनेट की बैठक खत्मः 8 सेंट्रल जेल में होगी साइकोलॉजिस्ट की बहाली, सीओ राजेश कुमार बर्खास्त

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कैबिनेट की मीटिंग खत्म हो गई है. मुख्य सचिवालय स्थित मंत्रिपरिषद कक्ष में आयोजित बैठक में कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगी है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कैबिनेट की मीटिंग खत्म हो गई है. मुख्य सचिवालय स्थित मंत्रिपरिषद कक्ष में आयोजित बैठक में कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगी है. सरकार ने बक्सर के राजपुर अंचल के तत्कालीन अंचल अधिकारी राकेश कुमार को सेवा से बर्खास्त कर दिया है. इसके साथ ही बिहार राजस्व कर्मचारी संवर्ग संशोधन नियमावली 2023 के गठन की भी नीतीश कुमार की कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी है. बिहार के सभी आठ केंद्रीय कारा में संविदा पर एक-एक मनोचिकित्सक का पद सृजित किया गया है.

पैक्स सदस्यों को मिला दिवाली का तोहफा

सरकार ने पैक्स सदस्यों को दिवाली का तोहफा दिया है. पैक्स-व्यापार मंडलों द्वारा ससमय CMR आपूर्ति करने पर सरकार ने प्रोत्साहन राशि को बढ़ा कर 30 रूपया कर दिया है. सरकार अब चावल आपूर्ति के लिए दी जाने वाली प्रति क्विंटल ₹10 की राशि को बढ़ाकर 30 जून तक शत प्रतिशत आपूर्ति करने पर ₹30 प्रति क्विंटल देगी.31 जुलाई तक शत प्रतिशत आपूर्ति करने पर ₹25 प्रति क्विंटल और उसके बाद शत प्रतिशत सीएमआर आपूर्ति करने पर ₹20 प्रति क्विंटल की दर से अनुदान राशि की भुगतान की स्वीकृति दी गई है .इसके साथ ही सरकार ने बिहार राजस्व कर्मचारी संवर्ग संशोधन नियामावली 2023 के गठन को भी अपनी मंजूरी दे दी है.

Also Read: Bihar weather update: माॅनसून जाने में अभी कितना लगेगा समय, जानिए दुर्गापूजा में कैसा रहेगा आपके शहर का मौसम
दो अधिकारियों का हुआ सेवा विस्तार

विज्ञान प्रावैधिकी एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव गजेंद्र प्रसाद मिश्रा को दो वर्ष का सेवा विस्तार कर दिया है. सेवा निवृत्ति के बाद इस पद पर उनको अगले दो वर्षों के लिए संविदा पर नियोजन की स्वीकृति दी गई है. गजेन्द्र कुमार मिश्रा अभी विज्ञान एवं प्रवैधिकी विभाग में संयुक्त सचिव हैं और वे इस माह के 31 अक्टूबर को रिटायर होनेवाले थे. सरकार ने राज्य के मुख्य उड्डयन प्रशिक्षक सिविल विमानन निदेशायल के शिव प्रकाश की सेवा को भी एक साल के लिए बढ़ा दी है. वे भी 31 अक्तूबर को रिटायर हो रहे थे.सरकार ने मंगलवार को हुई अपनी कैबिनेट की बैठक में बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविध्यालय के प्रथम परिनियम को भी अपनी मंजूरी दे दिया है.कैबिनेट की बैठक में जल संसाधन विभाग ने सात सिंचाई अंचल पदाधिकारी का बिहार राजस्व सेवा के मूल कोटि के पद राजस्व अधिकारी एवं समकक्ष ग्रेड में सेवा समायोजन की स्वीकृति दे दी है.

एक नजर में देखें बिहार कैबिनेट की मुख्य बातें..

चुनावी कार्य में लगे कर्मी और सुरक्षा कर्मी कार्य दायरा बढ़ा अब राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव ड्यूटी के दौरान मौत पर अनुदान राशि दिया जायेगा है. चुनाव आयोग दिल्ली के तय राशि दी जाएगी.

– बिहार में लोकसभा चुनाव की तैयारी को देखते हुए अब चुनाव संचालन पुस्तिका की छपाई कोलकाता में की जाएगी. कोलकाता के सरस्वती प्रेस में पुस्तिका की छपाई पर कैबिनेट ने हरी झंडी दे दी है।

– पैक्स सदस्यों को दिवाली का तोहफा मिला है. मैनेजमेंट सब्सिडी में वृद्धि की गई है. प्रति क्विंटल 10 रुपए से लेकर 20 रुपए तक का इजाफा हुआ है. चावल की आपूर्ति में यह इजाफा किया गया है. वर्ष 2022-23 में 10रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए प्रति क्विंटल किया गया है.

– यह लाभ चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के 30 जून तक मिल पाएगा. 31 जुलाई तक शत प्रतिशत आपूर्ति किए जाने पर पैक्स को 25 रुपए क्विंटल और इसके बाद आपूर्ति किए जाने पर 20 रुपए क्विंटल का भुगतान किया जाएगा.

– सिविल विमानन मुख्य उडययन प्रशिक्षक कैप्टन शिव प्रकाश का सेवा विस्तार किया गया है. 31अक्टूबर 2024 तक वे पद पर बने रहेंगे. कैप्टन शिव प्रकाश के सेवा विस्तार पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है.

– बक्सर के तत्कालीन राजपुर CO राकेश कुमार को सेवा से बर्खास्त किया गया है. राकेश कुमार की बर्खास्तगी पर कैबिनेट ने मुहर लगाई है. वे अभी वेटिंग फॉर पोस्टिंग हैं.

– बिहार के जेल में मानसिक रोगियों को विशेष सुविधा मिलेगी. सभी 8 सेंट्रल जेल में यह सुविधा होगी. हर जेल में एक एक क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट की बहाली होगी. यह बहाली कॉन्ट्रैक्ट पर की जायेगी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें