26.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में 12604 करोड़ के सात NH का टेंडर हुआ जारी, नितिन नवीन ने नितिन गडकरी का जताया आभार

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि साहेबगंज से मुजफ्फरपुर को जोड़ने के लिए भी भारतमाला योजना में डीपीआर तैयार किया जा रहा है. बहुत जल्द इसके भू-अर्जन की कार्रवाई शुरू की जायेगी.

पिछले एक महीने में राज्य की सात एनएच परियोजनाओं के लिए करीब 229.28 किमी लंबाई में करीब 12,604.51 करोड़ रुपये का टेंडर जारी किया गया है. इसमें शामिल तीन एनएच परियोजनाओं का टेंडर मंगलवार को जारी किया गया है. इनकी अनुमानित लागत 2097.41 करोड़ रुपये और इनकी लंबाई करीब 118.45 किमी है.

इन तीनों सड़कों का निर्माण 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य है. इसके लिए पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी का आभार जताया है. उन्होंने कहा है कि इन सड़कों को लेकर केंद्रीय मंत्री से 31 मई को बैठक हुई थी.

मंगलवार को जारी टेंडर वाली सड़कों में एनएच 227एफ चोरमा से बैरगनिया दो लेन करीब 353.09 करोड़ की लागत से करीब 34.56 किमी लंबाई में होगा. इसके साथ ही एनएच 527ए और 327इ बकौर-परसरमा-बनगांव-बैरियाही-महिषी का करीब 485.31 करोड़ की लागत से करीब 39.18 किमी लंबाई में दो लेन का निर्माण किया जायेगा. मानिकपुर से साहेबगंज फोरलेन एनएच 139 डब्ल्यू करीब 1269.01 करोड़ की लागत से करीब 44.80 किमी लंबाई में निर्माण होगा.

मानिकपुर से साहेबगंज सड़क का टेंडर जारी

एनएच 139डब्लू का निर्माण पांच चरण में किया जायेगा. पहले चरण में गंगा नदी पर जेपी सेतु के समानांतर सिक्स लेन पुल का निर्माण कराया जायेगा. दूसरे चरण में सोनपुर बाइपास से मानिकपुर तक ग्रीन फील्ड फोरलेन सड़क और गंडक नदी पर नये पुल का निर्माण कराया जायेगा. तीसरे चरण में मानिकपुर से साहेबगंज सड़क का निर्माण होना है, इसका टेंडर जारी किया गया है. चौथे और पांचवें चरण में साहेबगंज से अरेराज और अरेराज से बेतिया तक फोरलेन चौड़ी सड़क को बनाने के लिए जमीन अधिग्रहण हो रहा है.

साहेबगंज से जुड़ेगा मुजफ्फरपुर – नितिन

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि साहेबगंज से मुजफ्फरपुर को जोड़ने के लिए भी भारतमाला योजना में डीपीआर तैयार किया जा रहा है. बहुत जल्द इसके भू-अर्जन की कार्रवाई शुरू की जायेगी. धार्मिक गलियारा अंतर्गत उमगांव से महिषी तक एनएच में उमगांव से लेकर भेजा तक के लिए काम पहले ही एजेंसी को आवंटित कर दिया गया है.

Also Read: Indian Railways : गया-झाझा व गया-किउल के बीच कल से चलेंगी तीन जोड़ी ट्रेन, यहां देखें लिस्ट
नेपाल सीमा की सीधी संपर्कता हो सकेगी

कोसी नदी पर भेजा-बकौर के बीच दो लेन पुल निर्माण का कार्य प्रगति पर है. बकौर से परसरमा होते हुए बनगांव, बरियाही को जोड़ते हुए महिषी तक टेंडर निकाला गया है. इससे धार्मिक गलियारा की संपूर्ण योजना पूरी हो सकेगी. वहीं नव घोषित एनएच 227एफ बनने से इस्ट-वेस्ट कॉरीडोर से बैरगनियां स्थित नेपाल सीमा की सीधी संपर्कता हो सकेगी. यह सड़क इंडो-नेपाल बॉर्डर रोड से इस्ट- वेस्ट कॉरिडोर को भी जोड़ने का काम करेगी. इसी सड़क पर बैरगनियां में ललबकिया नदी पर पुल निर्माण कार्य इंडो-नेपाल बॉर्डर सड़क परियोजना के तहत पहले से चल रहा है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें