1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. network of expressways be laid in bihar the widening of these road be built with 12 thousand crores rdy

बिहार में एक्सप्रेस-वे का बिछेगा जाल, इन सड़कों की चौड़ीकरण व नए पुल निर्माण में 12 हजार करोड़ होंगे खर्च

बिहार सरकार इन परियोजनाओं पर 12 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी. प्रदेश के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इसकी जानकारी दी. प्रदेश के पथ निर्माण मंत्री के अनुसार 30 जून 2022 तक निविदा आमंत्रित कर इन परियोजनाओं के काम को आवंटित कर दिया जाएगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सड़क चौड़ीकरण पर खर्च होगा 12 हजार करोड़
सड़क चौड़ीकरण पर खर्च होगा 12 हजार करोड़
सांकेतिक तस्वीर

बिहार में एक्सप्रेस-वे का जाल बिछाने की तैयारी शुरू हो गयी है. अब लोगों की सफर आसान हो जाएगा. प्रदेश में सड़क निर्माण और चौड़ीकरण करने पर ध्यान दिया जा रहा है. भविष्य में प्रदेश से होकर कई एक्सप्रेस-वे गुजरेंगी. बिहार में नई सड़कों के निर्माण पर विशेष बल दिया जा रहा है. इन सड़क परियोजनाओं पर हजारों करोड़ रुपये की लागत आएगी. प्रदेश की नौ सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा. बिहार सरकार इन परियोजनाओं पर 12 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी. प्रदेश के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने इसकी जानकारी दी. प्रदेश के पथ निर्माण मंत्री के अनुसार 30 जून 2022 तक निविदा आमंत्रित कर इन परियोजनाओं के काम को आवंटित कर दिया जाएगा. इसके बाद जल्‍द ही काम शुरू हो जाएगा.

बिहार के पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि प्रदेश की कई सड़कों को दुरुस्‍त किया जाएगा. इनमें दानापुर-बिहटा एलिवेटेड पथ भी शामिल है. इसके साथ ही पटना रिंग रोड के अंतर्गत आने वाले शेरपुर-दिघवारा के पास गंगा नदी पर पुल का भी निर्माण होगा. इस पर सैकड़ों करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है. पटना रिंग रोड बनने के बाद आवागमन और ही आसान हो जाएगा. इसके साथ ही अदलवारी-मानिकपुर पथ को भी 4 लेन बनाया जाएगा. इस सड़क के चौड़ीकरण होने के साथ ही इस रूट को और दुरुस्‍त किया जाएगा, ताकि वाहनों की रफ्तार बढ़ सके.

बिहार में सड़कों का जाल बिछाने की योजना

बिहार में सड़कों का जाल बिछाने की तैयारी है. इस योजना के तहत मानिकपुर-साहेबगंज रोड को और चौड़ा किया जाएगा. इस पथ को अब 4 लेन बनाया जाएगा. साहेबगंज-अरेराज पथ को भी 4 लेन बनाने की योजना है. इसकी रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है. टेंडर आवंटित करने के साथ ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा.

सीवान, सहरसा, किशनगंज में भी सड़कें होंगी चौड़ीकरण

सीवान, सहरसा और किशनगंज में भी कई सड़कों को चौड़ीकरण किया जाएगा. राम-जानकी मार्ग के तहत आने वाली सीवान-मशरख सड़क को चौड़ीकरण करने की योजना है. इस रोड को 4 लेन बनाया जाएगा. वहीं, बहादुरगंज-किशनगंज पथ को भी 4 लेन का करने की योजना है. सहरसा से उमगांव तक जाने वाली सड़क को 2 लेन बनाया जाएगा. पथ निर्माण मंत्री के अनुसार भारतमाला परियोजना के तहत शेष बचे 373 किलोमीटर की सड़क निर्माण को शीघ्र ही स्वीकृति मिल जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें