16.4 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबिहारपटनाभारतीय सीमा पर लगे मेले में नाच बंद कराने पहुंची नेपाल पुलिस पर हमला, फायरिंग में भारतीय नागरिक घायल

भारतीय सीमा पर लगे मेले में नाच बंद कराने पहुंची नेपाल पुलिस पर हमला, फायरिंग में भारतीय नागरिक घायल

स्थिति को नियंत्रित करने के लिए नेपाल पुलिस के द्वारा हवाई फायरिंग की गयी और आंसू गैस के गोले भी छोड़े गये. नेपाल पुलिस के द्वारा की गयी गोलीबारी में एक गोली भारतीय गांव सिवान टोला के निवासी राजन पटेल के पैर में भी लगी है.

रक्सौल. भारत-नेपाल सीमा पर स्थित सिवान टोला गांव में आयोजित महावीरी झंडा मेले में हंगामा हो गया. रात करीब 12 बजे नाच कार्यक्रम बंद कराने गयी नेपाली पुलिस पर आयोजकों ने हमला बोल दिया. दोनों तरफ से एक दूसरे पर हमले हुए. स्थिति को नियंत्रित करने के लिए नेपाल पुलिस के द्वारा हवाई फायरिंग की गयी और आंसू गैस के गोले भी छोड़े गये. नेपाल पुलिस के द्वारा की गयी गोलीबारी में एक गोली भारतीय गांव सिवान टोला के निवासी राजन पटेल के पैर में भी लगी है. रविवार को यहां सिवान टोला के ग्रामीणों ने सीमा पर बांस की घेराबंदी कर नेपाल पुलिस की कार्रवाई का विरोध किया. साथ ही, दोषियों पर कार्रवाई की मांग भी की गयी. वहीं नेपाल पुलिस का पुतला दहन भी किया गया. थानाध्यक्ष हरैया ओपी अनुज कुमार सिंह ने बताया कि भगदड़ की स्थिती नेपाल के तरफ हुयी थी. भारत में किसी तरह की परेशानी नहीं है.

प्रतिबंध के बवजूद 12 बजे तक चल रहा था कार्यक्रम

जानकारी के अनुसार सिवान टोला गांव के नेपाली भू-भाग में लगे मेले के दौरान रात के करीब 10 बजे पुलिस की टीम पहुंची और यहां डांस प्रोगाम को बंद करने के लिए कहा, लेकिन आयोजन समिति के द्वारा नेपाल पुलिस से दो घंटे का अतिरिक्त समय मांगा गया. इसके बाद पुलिस वहां से चली गयी. रात के 12 बजे पुलिस की दूसरी टीम वहां पहुंची और कार्यक्रम को बंद करने की बात करने लगी. आयोजन समिति के सदस्यों के साथ पुलिस की कहासुनी हो गयी. देखते-देखते स्थिति हिंसक हो गयी. भीड़ के बीच दोनों तरफ से एक दूसरे पर हमला शुरू हो गये. स्थिति को नियंत्रण में लेने के लिए नेपाल पुलिस के द्वारा हवाई फायरिंग की गयी और आंसू गैस के गोले भी छोड़े गये.

Also Read: बिहार के रोहतास समेत चार राज्यों में NIA की छापेमारी, नकली नोट छापने वाले रैकेट का हुआ भंडाफोड़

डंकन अस्पताल में चल रहा है घायल का इलाज

नेपाल पुलिस के द्वारा की गयी गोलीबारी में एक गोली भारतीय गांव सिवान टोला के निवासी राजन पटेल के पैर में भी लगी है. उसका उपचार डंकन अस्पताल में चल रहा है. स्थानीय लोगों का दावा है कि कुछ और ग्रामीण भी घायल हुए हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि नेपाल पुलिस ने चार राउंड फायरिंग की है. जिसमें एक गोली राजन पटेल के पैर में लगी है. साथ ही, यह भी आरोप लगाया कि नेपाल पुलिस भारतीय सीमा में भी दाखिल होकर लोगों की पिटाई की है. कई घरों पर भी बंदूक की गोली के निशान हैं.

परंपरा के अनुसार लगता है मेला

पंटोका पंचायत के सिवान टोला वार्ड संख्या 12 के वार्ड सदस्य सोनेलाल भगत ने बताया कि यहां दोनों देश के लोग मिलजुल कर सदियों से छठ पूजा के 15वें दिन महावीरी मेला का आयोजन किया जाता है. मेला नेपाल के तरफ स्थित मंदिर के पास लगता है. इस मेला को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. रात्रि में नाच का भी आयोजन किया जाता. यह आज की परंपरा नहीं है. पुलिस की कार्रवाई गलत है.

सीमा पर स्थित है सिवान टोला

सिवान टोला गांव के दोनों तरफ घनी बस्ती है. दक्षिण की ओर भारत है तो उत्तर की तरफ नेपाल है. पुलिस की गश्ती गाड़ी भी यदि इस गांव में जाती है तो उसका एक तरफ का चक्का भारत तो दूसरी तरफ का चक्का नेपाल में रहता है. दोनों सिवान टोला के लोगों के बीच हमेशा से प्रेम और सद्भाव का माहौल रहा है, लेकिन नेपाल पुलिस की कार्रवाई का सभी विरोध कर रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें