1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. neet nta medical entrance exam 2021 dress code instructions and know admit card kab aayega avh

NEET 2021: लड़कियां नहीं पहन पायेंगी ज्वेलरी-हाइ हील्स, लड़कों को मानने होंगे ये नियम, NTA का ड्रेस कोड जारी

परीक्षार्थियों को किसी भी तरह की ज्वैलरी, कोई मेटल की चीज या कम्युनिकेशन टूल्स ले जाने की अनुमति नहीं है. परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले, तलाशी ली जायेगी. फेस मास्क और ग्लव्स पहनना कर आना अनिवार्य है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
neet exam 2021
neet exam 2021
Prabhat khabar File

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) 2021 के लिए ड्रेस कोर्ड जारी कर दिया है. नीट का आयोजन 12 सितंबर को होगा. इसके लिए एडमिट कार्ड नौ सितंबर को जारी किया जायेगा. एनटीए ने कहा है कि परीक्षा तय तिथि व समय पर आयोजित की जायेगा. परीक्षा में परीक्षार्थियों को ड्रेस कोड का पालन करना होगा. ड्रेस कोड का पालन करने वाले स्टूडेंट्स को ही सेंटर पर एंट्री दी जायेगी.

परीक्षार्थियों को किसी भी तरह की ज्वैलरी, कोई मेटल की चीज या कम्युनिकेशन टूल्स ले जाने की अनुमति नहीं है. परीक्षा हॉल में प्रवेश करने से पहले, तलाशी ली जायेगी. फेस मास्क और ग्लव्स पहनना कर आना अनिवार्य है. एनटीए ने लड़कियों को सलाह दी है कि वे एग्जाम के दिन फुल स्लिव्ज के कपड़े, एंब्रॉयडरी वाले आउटफिट्स, फूल, ब्रोच या बड़े बटन वाले कपड़े न पहनें.

इसके अलावा हाइ हील्स के शूज और बिग पॉकेट्स वाली जींस भी पहन कर सेंटर पर नहीं जाना है. किसी भी तरह के गहने, झुमके, नोज रिंग्स, अंगूठियां, पेंडेंट, हार, कंगन और पायल नहीं पहनना होगा. वहीं, एनटीए ने लड़के को आधी बाजू की शर्ट, टी-शर्ट पहन कर सेंटर पर आने को कहा है. पूरी बाजू की शर्ट पहनकर आने की अनुमति नहीं दी गयी है.

परीक्षा के दिन हल्के कपड़े पहनें, जिप पॉकेट, बड़े बटन, कढ़ाई वाले कपड़े पहनने की अनुमति नहीं है. लड़के को सिंपल पैंट और ट्राउजर पहन कर आने की अनुमति दी है. बंद जूते न पहनें. उम्मीदवारों को पतले सोल के साथ चप्पल या अन्य सिंपल शूज पहनने की अनुमति है.

190 से अधिक सेंटरों पर होगी नीट- एनटीए ने सेंटर की सूची जारी नहीं की है, लेकिन परीक्षा आयोजित होने वाले शहरों की सूची जारी कर दी है. 12 सितंबर को नीट का आयोजन पटना व गया में होगा. इसके लिए 190 से अधिक सेंटर बनाये गये हैं. करीब 180 से अधिक सेंटर पटना में बनाये गये हैं. वहीं, गया में करीब 10 सेंटर होंगे. परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगी. परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.

केंद्रों में परीक्षा के कमरों की संख्या भी बढायी गयी है. एक कमरे में 12 से ज्यादा अभ्यर्थी नहीं बैठेंगे. स्टूडेंट्स को मास्क, सैनिटाइजर दिये जायेंगे. परीक्षा में मास्क, सैनिटाइजर और हैंडवॉश को अनिवार्य किया गया है. सैनिटाइजर और हैंडवॉश परीक्षा हॉल में भी रहेगा. सभी परीक्षा केंद्रों को परीक्षा से पहले और परीक्षा के बाद दो बार सैनिटाइजर किया जायेगा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें