1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. monsoon in bihar 2021 update of bihar monsoon news today know date and mausam vibhag bihar weather news of rain forecast today skt

Monsoon 2021: बिहार में कब दस्तक देगा मानसून? तूफान ने आसान बनाया रास्ता, जानिए प्रदेश में बारिश को लेकर क्या है अनुमान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
ट्वीटर

तूफान 'यास' के प्रभाव से बिहार में पिछले दो दिनों से मौसम का मिजाज बदला हुआ है. प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में लगातार बारिश होने से एक तरफ जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली तो दूसरी तरफ आधी और भारी बारिश ने जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा है. हालांकि तूफान अब कमजोर पड़ चुका है और राजधानी पटना समेत कई जिलों में सुबह सुनहरी धूप भी खिली है लेकिन आज भी बारिश के आसार उत्तर बिहार में बने हुए हैं. वहीं तूफान के कारण वातावरण में हुए बदलाव मानसून को आने में मदद करेगी.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौसम मामलों के जानकारों की मानें तो तूफान 'यास' ने मानसून को काफी मदद की है. वर्तमान में अंडमान निकोबार समूह के द्वीपों के आस-पास दक्षिण-पश्चिम मानसून काफी तेज हो गया है. अगले दो दिनों में इसके केरल में दस्तक देने की प्रबल संभावना है. इसके बाद यह धीरे-धीरे उत्तर भारत की तरफ कूच करेगा. एक अनुमान के मुताबिक 12 या 13 जून को इसके बिहार में प्रवेश करने की संभावना लग रही है.

मौसम मामले के जानकारों के अनुसार, तूफान के कारण प्रदेश की हवा में काफी नमी भर गई है. यह नमी तूफान को आगे बढ़ने में काफी मददगार साबित हो सकती है. जिसके कारण प्रदेश में इसबार अच्छी बारिश होने की संभावना है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सबकुछ सही रहा तो बिहार में पूर्णिया के रास्ते मानसून 13 जून के करीब प्रवेश कर सकता है.

गौरतलब है कि बिहार में समान्यत: जून से लेकर सितंबर तक मानसून की बारिश होती है. इस साल सामान्य से अधिक बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं. इससे किसानों को राहत मिल सकती है. हालांकि तूफान यास से बिहार में मौसम की मार से किसानों को काफी नुकसान पहुंचा है. तूफान ने किसानों के तीन महीने की कमाई लील ली. सब्जी उत्पादक किसानों को इससे अधिक नुकसान पहुंचा है. बिहार में कब दस्तक देगा मानसून तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें