1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. lpg gas cylinder rules changed from 1 november lpg home delivery rules revised you may do this work very soon lpg gas price in bihar here all you need to know upl

LPG Cylinder New Rules: 2 दिन बाद बदल जायेगा एलपीजी सिलिंडर लेने का नियम, जल्द करें ये काम नहीं तो होगी परेशानी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अगले माह से गैस सिलिंडर की होम डिलिवरी की प्रक्रिया बदल जायेगी.
अगले माह से गैस सिलिंडर की होम डिलिवरी की प्रक्रिया बदल जायेगी.
Prabhat khabar

LPG Gas Cylinder News Rules Update: आज से 2 दिन बाद यानी एक नवंबर से एलपीजी सिलिंडर से जुड़ा एक नियम बदलने वाला है. अगले माह से गैस सिलिंडर की होम डिलिवरी की प्रक्रिया बदल जायेगी. इसके लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) अनिवार्य हो जायेगा. इस सिस्टम को डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड (डीएसी) का नाम दिया गया है. एलपीजी सिलिंडर नियम बदलने से जुड़ी हर Hindi News से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

एलपीजी सिलिंडर बुक करने वाले उपभोक्‍ताओं को घर पर सिलिंडर की डिलिवरी लेने से पहले वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) बताना अनिवार्य होगा. इस संबंध में इंडियन ऑयल कारपोरेशन की मुख्य प्रबंधक (बिहार-झारखंड) वीणा कुमारी ने प्रभात खबर को बताया कि तेल कंपनियों ने एलपीजी सिलिंडर की चोरी रोकने और सही ग्राहकों की पहचान करने के लिए डिलिवरी ऑथेंटिकेशन कोड (डीएसी) लागू किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि जिन ग्राहकों का मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है, तो डिलिवरी पर्सन एक एप के जरिये इसे अपडेट भी कर पायेगा और कोड जेनरेट करेगा. इस प्रकार से ग्राहकों को कोड मिल जायेगा.

ऑयल कंपनियां भी दे रही हैं सलाह

ऑयल कंपनियों की तरफ से सभी ग्राहकों को सलाह दी गयी है कि वे अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर अपडेट करा लें, ताकि उन्हें सिलिंडर की डिलिवरी लेने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.

वैसे यह नियम वाणिज्यिक एलपीजी सिलिंडर के लिए लागू नहीं होगा. वीणा कुमारी ने बताया कि ग्राहकों को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक कोड भेजा जायेगा, उस कोड को आपको डिलिवरी ब्वाॅय को बताना होगा. ऐसा करने पर ही ग्राहकों को रसोई गैस सिलिंडर मिलेगा.

Posted By: Utpal Kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें