1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. locust threat in many districts of bihar amid corona epidemic

कोरोना महामारी के बीच बिहार में टिड्डियों का प्रवेश, कई जिलों में हाई अलर्ट

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में टिड्डियों को लेकर अलर्ट
बिहार में टिड्डियों को लेकर अलर्ट
ट्वीटर

पटना : बिहार में टिड्डियों का खतरा कम नहीं हुआ है. अभी भी पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, भोजपुर, अरवल , बक्सर, रोहतास से लेकर अन्य कई जिलों में टिड्डियों का दल घूम रहा है. रविवार को इसको लेकर कृषि विभाग व विभागीय मंत्री डाॅ प्रेम कुमार ने सभी जिलों से जानकारी ली. कृषि विभाग के पौधा संरक्षण संभाग व क्षेत्रीय पदाधिकारियों से बैठक की गयी. समीक्षा के बाद कृषि मंत्री ने दावा किया किया बिहार में टिड्डियों के आक्रमण से किसी भी क्षेत्र में अब तक फसलों का नुकसान नहीं हुआ है, हालांकि ,टिड्डियों का दल कई जिलों में घूम रहा है.

भोजपुर व अरवल जिले में भी खतरा : भोजपुर जिले के जिला कृषि पदाधिकारी से प्राप्त प्रतिवेदन के अनुसार सहार एवं आगिआंव प्रखंड में भी टिड्डियों का एक समूह देखा गया है, जो पूरब दिशा की ओर उड़ते हुए अरवल जिले की तरफ जाने की सूचना है. अरवल जिले को भी वर्तमान में हाइ एलर्ट पर रखा गया है. प्राप्त सूचना के अनुसार टिड्डी के आक्रमण के कारण किसी जिले से फसल क्षति की सूचना प्राप्त नहीं हुई है. मंत्री ने कहा कि पश्चिमी चंपारण के जिला कृषि पदाधिकारी रविवार को बताया कि वहां के मधुबनी एवं ठकराहा प्रखंड से टिड्डियों का दल उत्तर प्रदेश के तमकुही रोड की तरफ टिड्डियों को जाते हुए देखा गया है.

पश्चिमी चंपारण के जिला कृषि पदाधिकारी तथा सहायक निदेशक, पौधा संरक्षण सहित अन्य पदाधिकारियों, कर्मचारियों के संयुक्त दल द्वारा आवश्यक संसाधनों के साथ मधुबनी एवं ठकराहा प्रखंड में टिड्डियों मारने और उसे भगाने की कार्रवाई की गयी है. पश्चिमी चंपारण जिला के बगहा-1 प्रखंड के चौतरवां तथा नौतन प्रखंड के नदी किनारे के विशंभरपुर एवं धूमनगर पंचायतों से भी टिड्डी का एक छोटे समूह के आकाश में उड़ने की सूचना प्राप्त हुई है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें