1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. lalu yadav cbi raid for 15 hours in patna 8 in delhi and 5 hours in gopalganj rdy

पटना में 15 घंटे, दिल्ली में 8 व गोपालगंज में 5 घंटे तक रेड, लालू प्रसाद ने CBI से कहा- मुझे कुछ याद नहीं

रेलवे में नौकरियों देने के बदले जमीन लेने के मामले में शुक्रवार को दिल्ली में मीसा भारती के पंडारा रोड स्थित आवास पर सुबह छह बजे ही सीबीआइ की टीम पहुंच गयी. करीब 8 घंटे की कार्रवाई के बाद टीम लौटी. इस दौरान राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और मीसा भारती से पूछताछ की गयी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
लालू प्रसाद यादव
लालू प्रसाद यादव
File Photo

पटना. सीबीआइ ने रेलवे में नौकरी देने के बदले जमीन लेने के मामले में पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद, उनकी पत्नी व पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और दो बेटियों - मीसा भारती व हेमा यादव समेत 16 लोगों पर प्राथमिकी दर्ज की है. शुक्रवार को इसी मामले में सीबीआइ की टीम ने पटना, नयी दिल्ली व गोपालगंज में 16 ठिकानों पर छापेमारी की. पटना में राबड़ी देवी और नयी दिल्ली में मीसा भारती के आवास पर सीबीआइ ने छापेमारी की. साथ ही नौकरी पाने वाले लोगों के यहां भी सीबीआइ की टीम पहुंची.

जमीन लेकर रेलवे में नौकरी देने का आरोप

आरोप है कि वर्ष 2004 से 2009 तक रेल मंत्री रहते हुए लालू प्रसाद ने कई लोगों को ग्रुप डी की नौकरी दी और इसके एवज में उनसे जमीन लिखवायी गयी. ये नौकरियां मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर जोन में दिलायी गयी थीं. पटना स्थित राबड़ी देवी के सरकारी आवास 10, सर्कुलर रोड में शुक्रवार की सुबह करीब छह बजे ही सीबीआइ की टीम पहुंची और 15 घंटे तक छानबीन की. इसके अलावा शहर के गोला रोड के पास रंजन पथ में मौजूद मां मरिछिया देवी अपार्टमेंट, लालू प्रसाद की गौशाला और रूपसपुर थाने के धनौत के महुआबाग स्थित करीब 10 लोगों के घरों में छापे मारे गये.

CBI की टीम ने कई लोगों से की पूछताछ

जिनके घरों में छापे मारे गये, उनमें से कई से पूछताछ भी हुई. जिस समय सीबीआइ की टीम राबड़ी देवी के आवास पर पहुंची, तेजप्रताप यादव वहां मौजूद थे. विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव इन दिनों लंदन में हैं. राबड़ी के आवास से कुछ अहम कागजात मिले हैं, जिनकी जांच की जा रही है. इनमें जमीन ट्रांसफर के डीड समेत कुछ अन्य कागजात भी शामिल हैं.

करीब 8 घंटे की कार्रवाई के बाद टीम लौटी

रेलवे में नौकरियों देने के बदले जमीन लेने के मामले में शुक्रवार को दिल्ली में मीसा भारती के पंडारा रोड स्थित आवास पर सुबह छह बजे ही सीबीआइ की टीम पहुंच गयी. करीब 8 घंटे की कार्रवाई के बाद टीम लौटी. इस दौरान राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद और मीसा भारती से पूछताछ की गयी. चारा घोटाले में जेल से रिहा लालू प्रसाद इन दिनों मीसा भारती के सरकारी आवास पर रह रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि लालू ने कोई बात याद नहीं रहने की बात कही. साथ ही उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय में मंत्री किसी को नौकरी नहीं दे सकता है.

लालू प्रसाद ने CBI से कहा- मुझे कुछ याद नहीं

नौकरी देने की एक प्रक्रिया है और उस प्रक्रिया में अधिकारी शामिल होते हैं, न कि मंत्री. सीबीआइ के अधिकारी आरंभिक जांच के दौरान लालू प्रसाद से कुछ सवालों के जवाब चाहते थे, जिस पर उन्होंने कहा कि उन्हें कुछ याद नहीं. रेलवे में नौकरियों के बदले जमीन लेने के आरोप में सीबीआइ ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया है. आपराधिक साजिश रचने के लिए धारा 120 बी और भ्रष्टाचार निरोधक कानून के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें