17.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

BPSC TRE 2.0: शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण का शेड्यूल जारी, जानें कब किस विषयों की होगी परीक्षा…

दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 25 नवंबर है. अभ्यर्थियों का सेंटर उनके गृह जिले में नहीं होगा, लेकिन आसपास के जिले में देने का प्रयास किया जायेगा.

बीपीएससी ने दूसरे चरण शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का विस्तृत शेड्यूल जारी कर दिया है. शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण की परीक्षा सात दिसंबर से शुरू होगी. परीक्षा सात, आठ, नौ, 10, 14, 15 व 16 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से 2:30 बजे तक विभिन्न जिलों में स्थित परीक्षा केंद्रों पर एक पाली में आयोजित की जायेगी. दूसरे चरण से शिक्षकों के 1,22,286 पद भरे जायेंगे.

इसमें शिक्षा विभाग से 69,706, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के अंतर्गत कुल 916 शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों के पदों, पहले चरण शिक्षक नियुक्ति से बचे हुए 50,263 और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत कुल 1401 पद शामिल है. दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 25 नवंबर है. अभ्यर्थियों का सेंटर उनके गृह जिले में नहीं होगा, लेकिन आसपास के जिले में देने का प्रयास किया जायेगा.

Also Read: बीपीएससी हेडमास्टरों की करेगा सीधी भर्ती , शिक्षा विभाग ने 6060 पदों पर नियुक्ति के लिए भेजी अधियाचना
इस बार एक ही पाली में होगी परीक्षा

दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा एक पाली में ही ली जायेगी जबकि प्रथम चरण की शिक्षक नियुक्ति में दो पालियों में परीक्षा ली गयी थी. प्रथम चरण में दो पालियों में हर दिन परीक्षा लेने के कारण प्राथमिक शिक्षकों के लिए पुरुष और महिला अभ्यर्थियों की अलग-अलग परीक्षा ली गयी थी. लेकिन दूसरे चरण में दोनों की हर श्रेणी के लिए एक साथ ही परीक्षा ली जायेगी. पहले चरण में परीक्षा का शेडयूल केवल तीन दिनों का था, लेकिन दूसरे चरण के 10 दिन लंबे शेडयूल में इस बार सात से 10 दिसंबर तक लगातार चार दिन और फिर 11 से 13 तक के तीन दिन लंबे गैप के बाद 14 से 16 तक तीन दिन परीक्षा होगी. एक ही दिन 12 बजे से परीक्षा होने से सेंटर पर जाने में सुिवधा होगी.

6.15 लाख अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेश

शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में गुरुवार दोपहर तीन बजे तक कुल 6,15,337 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया. इनमें से 6,09,951 अभ्यर्थियों ने परीक्षा शुल्क का भुगतान भी कर दिया है, जबकि 5386 को अभी परीक्षा शुल्क का भुगतान करना है. पंजीकरण करने वाले और परीक्षा शुल्क का भुगतान करने वाले अभ्यर्थियों में से 5,85,260 ने आवेदन भी कर दिया है. इनमें मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के साथ-साथ प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक अभ्यर्थी भी शामिल हैं.

इस तिथि को इन विषयों की होगी परीक्षा

सात दिसंबर : संगीत, कला (पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग वर्ग नौ से 10वीं व एससी-एसटी कल्याण विभाग वर्ग छठी से 10वीं के लिए)

आठ दिसंबर: हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, समाजिक विज्ञान, संस्कृत, उर्दू, अरबी, फारसी, बांग्ला, ललित कला, शारीरिक शिक्षा, मैथिली, संगीत एवं कंप्यूटर (शिक्षा विभाग वर्ग नौवीं से 10वीं, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग वर्ग नौवीं से 10वीं-संगीत, कला विषय को छोड़कर व एससी-एसटी कल्याण विभाग वर्ग छठी से 10वीं संगीत, कला विषय को छोड़कर)

नौ दिसंबर: गणित एवं विज्ञान, सामाजिक विज्ञान (शिक्षा विभाग छठी से आठवीं विषय भाषा हिंदी एवं अंग्रेजी) व एससी-एसटी कल्याण विभाग वर्ग छठी से आठवीं तक

10 दिसंबर: अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, उर्दू (शिक्षा विभाग छठी से आठवीं) o 14 दिसंबर: प्रधानाध्यापक पद के लिए पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग व अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग

15 दिसंबर: वर्ग एक से पांचवीं सभी विषय (सामान्य, उर्दू, बांग्ला) शिक्षा विभाग व अनुिसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग

16 दिसंबर: वर्ग 11वीं से 12वीं सभी विषय (शिक्षा विभाग, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और एससी-एसटी कल्याण विभाग )

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें