1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. jamin kharid bikri online as land record bihar bhumi sell purchase on website bhu rajaswa vibhag bihar skt

बिहार में सरकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन होगी जमीन की खरीद-बिक्री! बिचौलिये और फर्जीवाड़े पर लगेगा लगाम

बिहार में अब जमीन की खरीद-बिक्री आसान हो जाएगी. जल्द ही सरकारी वेबसाइट के सहारे सूबे के जमीन की खरीद बिक्री की जा सकेगी. जमीन के मालिक अब सरकारी वेबसाइट पर जमीन की जानकारी डालेंगे और खरीददार वहीं से अपने पसंद को देखते हुए जमीन मालिक से संपर्क कर सकेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में सरकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन होगी जमीन की खरीद-बिक्री
बिहार में सरकारी वेबसाइट पर ऑनलाइन होगी जमीन की खरीद-बिक्री
google

बिहार में अब जमीन की खरीद-बिक्री आसान हो जाएगी. जल्द ही सरकारी वेबसाइट के सहारे सूबे के जमीन की खरीद बिक्री की जा सकेगी. जमीन के मालिक अब सरकारी वेबसाइट पर जमीन की जानकारी डालेंगे और खरीददार वहीं से अपने पसंद को देखते हुए जमीन मालिक से संपर्क कर सकेंगे. बिचौलिये पर लगाम लगाने में यह बेहतर कदम साबित होगा.

हिंदुस्तान समाचार पत्र के अनुसार, बिहार सरकार के अधीन राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ऑनलाइन जमीन खरीद-बिक्री के प्रस्ताव को तैयार कर रहा है. विभाग के सरकारी पोर्टल पर अब भूस्वामी अपनी उस जमीन का ब्योरा डालेंगे जिस जमीन को वो बेचने में दिलचस्पी ले रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ खरीददार भी अपने जगह और पसंद के हिसाब से जमीन की खोज कर सकेंगे. राजस्व और भूमि सुधार विभाग के प्रस्ताव पर सरकार की सहमति होते ही यह व्यवस्था प्रदेश में लागू हो जाएगी.

जानकारी के अनुसार, जमीन खरीदने से पहले खरीददार को उस जमीन की सारी जानकारी उपलब्ध हो सकेगी, जिस जमीन की खरीद में वो दिलचस्पी ले रहे हैं. जमीन के ब्योरे की सत्यता और उसकी वैधानिक स्थिति को भी ऑनलाइन जांचा जा सकेगा. वहीं ऑनलाइन रिकॉर्ड के माध्यम से जमीन की सही कीमत का भी पता चल सकेगा. विक्रेता और खरीददार आपसी सहमति से जमीन की कीमत तय करेंगे. वहीं दस्तावेजों के आधार पर सरकारी दर का आंकलन आसानी से हो सकेगा.

बिहार सरकार के इस नये पहल से अब प्रॉपर्टी की खरीद में बिचौलियों को दूर किया जा सकेगा. जमीन विक्रेता और खरीददार दोनों एक दूसरे से सीधे संपर्क में आ सकेंगे. वहीं जमीन खरीद में होने वाले फर्जीवाड़े से भी निजात मिलेगा. गौरतलब है कि आए दिन बिहार में जमीन खरीद के मामले में ठगी और बिचौलिये के कारण आपराधिक घटनाएं सामने आती हैं. इस नयी व्यवस्था के लागू होने पर इन समस्याओं से मुक्ति मिल सकेगी.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें