1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. irctc indian railway latest news festival special train start bihar patna avh

फेस्टिवल सीजन के बीच आम लोगों को बड़ी राहत, बिहार में रेलवे ने इन ट्रेनों के परिचालन का किया ऐलान

यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड–19 मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा. गाड़ी संख्या 05527 जयनगर-पटना एक्सप्रेस एक अक्तूबर व गाड़ी संख्या 05528 पटना–जयनगर एक्सप्रेस स्पेशल पटना से दो अक्तूबर को चलेगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Indian Railway
Indian Railway
Twitter

दुर्गा पूजा, दिवाली सहित त्योहारी सीजन के मद्देनजर यात्रियों की सुविधा के लिए स्पेशल ट्रेनों की कड़ी में छह जोड़ी पैसेंजर व एक जोड़ी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेनों का परिचालन एक अक्तूबर से चलेगी. पूमरे के मुख्य जनसंपर्क पदाधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि इन स्पेशल ट्रेनों का परिचालन पुनर्बहाल किया जा रहा है.

यात्रा के दौरान यात्रियों को कोविड–19 मानकों का पालन करना अनिवार्य होगा. गाड़ी संख्या 05527 जयनगर-पटना एक्सप्रेस एक अक्तूबर व गाड़ी संख्या 05528 पटना–जयनगर एक्सप्रेस स्पेशल पटना से दो अक्तूबर को चलेगी. इस ट्रेन की परिचालन की मांग लंबे समय से की जा रही है.

गाड़ी संख्या 03611 पटना–सासाराम, 03625 गया-बख्तियारपुर, 03621/03622 राजगीर–बख्तियारपुर–राजगीर, 03613/03614 गया–पटना–गया एक अक्तूबर से व गाड़ी संख्या 03612 सासाराम –पटना, 03626 बख्तियारपुर–गया, 03623/03624 राजगीर–बख्तियारपुर–राजगीर दो अक्तूबर से चलेगी. गाड़ी संख्या 05513 समस्तीपुर–जयनगर 30 सितंबर से व 05514 जयनगर–समस्तीपुर जयनगर से तीन अक्तूबर से अगले आदेश तक चलेगी

इधर, बिहार में अगले माह से पर्व-त्योहार के शुरू होने को लेकर ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ की ओर से योजना तैयार की गयी है. खासकर रात वाली ट्रेनों में आरपीएफ की खास नजर रहेगी. जानकारों के अनुसार दिल्ली व मुंबई से आनेवाली अधिकांश प्रमुख ट्रेनों में आरपीएफ की तीन टीमें विभिन्न रूटों पर चौकस रहेगी. अगर आवश्यकता पड़ी तो टीमें और बढ़ायी जायेगी. इसके अलावा आरपीएफ की महिला बटालियन मेरी सहेली भी यात्रियों की सुरक्षा में मुख्य भूमिका निभायेगी. नवरात्र शुरू होने में दो सप्ताह का समय है

इसके बाद दीपावली और महापर्व छठ होगा. इसमें दूसरे प्रदेशों में रहनेवाले बिहार के लोग बड़ी संख्या में अपने घर वापस आते हैं.इस दौरान ट्रेनों में काफी भीड़ रहती है. आनेवाले यात्रियों को नशाखुरानी या जहरखुरानी के सरगना टारगेट करने का काम करते हैं.इसके अलावा छिनतई की घटनाएं भी होती है. इसे रोकने के लिए दानापुर रेल मंडल की आरपीएफ की स्पेशल टीम दूसरे जोन के आरपीएफ टीम से संपर्क कर सुरक्षा मुहैया करायेगी. सादे वेश में भी आरपीएफ जवान ट्रेनों में ऐसे गिराेह पर नजर रखेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें