1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. if there is a mistake in the bs 4 car papers then the transport department of bihar is giving a chance for improvement know what to take care of asj

बीएस-4 गाड़ी के कागजात में है गलती, तो परिवहन विभाग दे रहा है सुधार का मौका, जानिये किन बातों का रखना होगा ध्यान

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार सरकार
बिहार सरकार

पटना. नये साल में बीएस 4 मार्का गाड़ी मालिकों के लिए अच्छी खबर है. परिवहन विभाग ने गाड़ी के कागजात में हुई किसी भी तरह की गड़बड़ी को सुधारने की स्वीकृति दे दी है.

फिलहाल विभाग की ओर से यह संशोधन प्रक्रिया बंद थी, लेकिन सरकार ने इसकी मंजूरी दे दी है. इसमें नाम, पिता का नाम, पता में गड़बड़ी हो तो सुधार कराया जा सकेगा.

लेकिन, जन्म तिथि या फ्यूल नॉर्मस में कोई बदलाव नहीं होगा. परिवहन विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है.

बंद था संशोधन

अधिकारियों के मुताबिक सुप्रीमकोर्ट के आदेश के आलोक में वाहन से संबंधित कागजात में सुधार की प्रक्रिया बंद कर दी गयी थी. लंबे समय तक यह प्रक्रिया बंद ही रही.

बाद में जब विभाग ने जानकारी ली तो पता चला कि जिनके पास वाहन 4.0 है, उनके कागजात में संशोधन करा सकते हैं. इसी के आलोक में परिवहन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है.

अधिकारियों के अनुसार अगर नाम में अगर स्पेलिंग की गलती हो गयी हो, तो उसमें सुधार किया जा सकता है. लेकिन नाम में पहला शब्द, बीच का या अंतिम शब्द में से किसी एक का ही संशोधन किया जा सकता है.

पूरा नाम का संशोधन नहीं कराया जा सकता है. नाम, पिता का नाम और अगर पता में गड़बड़ी है, तो किसी एक में ही सुधार होगा. तीनों में संशोधन की सुविधा नहीं दी गयी है.

एक बार ही हो सकेगा संशोधन

किसी भी वाहन के लिए एक बार ही संशोधन होगा. कोई चाहकर भी एक ही गाड़ी के लिए दो बार नाम,पता आदि में सुधार नहीं करा सकेंगे.

डीटीओ होंगे सीधे जिम्मेदार

नाम, पता आदि में सुधार की पूरी जिम्मेदारी डीटीओ को दी गयी है. किसी का कागजात में सुधार करने पर डीटीओ के मोबाइल पर ओटीपी आयेगा. डीटीओ की ओर से उस ओटीपी का उपयोग करने के बाद ही कागजात में संशोधन हो सकेगा.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें