1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. epidemic slowed down in bihar only 13 13 patients left of corona and black fungus asj

बिहार में महामारी की मंद पड़ी चाल, कोरोना और ब्लैक फंगस के बचे महज 13-13 मरीज

पटना सहित पूरे बिहार में इन दिनों ब्लैक फंगस की चाल मंद पड़ गयी है. मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है. वर्तमान में शहर के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में एक भी मरीज कोरोना व फंगस के नहीं हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ब्लैक फंगस
ब्लैक फंगस
फाइल फोटो.

पटना. पटना सहित पूरे बिहार में इन दिनों ब्लैक फंगस की चाल मंद पड़ गयी है. मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आ रही है. वर्तमान में शहर के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच में एक भी मरीज कोरोना व फंगस के नहीं हैं. जबकि आइजीआइएमएस में सिर्फ 13 कोरोना व 13 ब्लैक फंगस के मरीज भर्ती हैं.

यहां कोविड वार्ड में कुल 36 ऑक्सीजन के बेड खाली हैं. करीब सवा दो महीने पहले रोजाना शहर के सरकारी व प्राइवेट अस्पताल में 20 से 25 मरीज भर्ती हो रहे थे. अब यह आंकड़ा कभी जीरो तो कभी एक से दो पर आकर सिमट गया है.

कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी थी. कोरोना से उबरे काफी मरीज ब्लैक फंगस की जद में आने लगे थे. सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण के दौरान ऑक्सीजन सपोर्ट पर भर्ती मरीजों को ब्लैक फंगस ने जकड़ा.

वहीं, होम आइसोलेशन में स्टराइड का सेवन करने वालों में भी दिक्कत देखने को मिली है. कुछ लोग ऐसे भी फंगस की चपेट में आ गये जिन्हें कोरोना संक्रमण हुआ ही नहीं.

पटना के आइजीआइएमएस, एनएमसीएच, पीएमसीएच और एम्स समेत दूसरे अस्पतालों में ब्लैक फंगस के करीब 1500 मरीज भर्ती किये गये.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें