1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. election commision announced date for by election for seat that became vacant after death of king mahendra

Bihar News: राज्यसभा की 1 सीट पर 30 मई को वोटिंग, जानें क्यों हो रही वोटिंग

जदयू के राज्यसभा सांसद महेंद्र प्रसाद की मौत के बाद खाली हुई राज्य सभा की सीट के लिए चुनाव आयोग ने मतदान की घोषणा कर दी है. इसके लिए 30 मई को मतदान होगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राज्य सभा सीट के लिए चुनाव की घोषणा
राज्य सभा सीट के लिए चुनाव की घोषणा
Twitter

जदयू के राज्यसभा सांसद महेंद्र प्रसाद की मौत के बाद खाली हुई राज्य सभा की सीट के लिए चुनाव आयोग द्वारा उपचुनाव की घोषणा कर दी गई है. इसके लिए 12 मई 2022 को अधिसूचना जारी किया जाएगा जिसके बाद 30 मई को मतदान होगा. बता दें की ये सीट दिसम्बर 2021 से रिक्त पड़ी है और इसका कार्यकाल अप्रैल 2024 तक का है.

जदयू सांसद की मौत के बाद खाली हुई थी सीट 

बता दें की पिछले साल जनता दल (यूनाइटेड) से राज्यसभा सांसद और उद्योगपति डॉ. महेंद्र प्रसाद का लंबी बीमारी के बाद दिल्ली के एक निजी अस्पताल में 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया था. जिसके बाद राज्य सभा की एक सीट खाली हो गई थी जिस पर मतदान के लिए चुनाव आयोग ने घोषणा की है.

30 मई को होगा मतदान 

इस चुनाव के लिए अधिसूचना 12 मई 2022 (गुरुवार) को जारी किया जाएगा. वहीं नामांकन के लिए 19 मई 2022 तक का वक्त दिया गया है. उसके बाद नामांकनों की जांच 20 मई को की जाएगी. उम्मीदवार 23 मई 2022 तक अपना नामांकन वापिस ले सकते हैं. इन सभी कार्यों की पूर्ति के बाद 30 मई को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान किया जाएगा. वहीं मतदान के बाद 30 मई को ही शाम 5 बजे के बाद वोटों की भी गिनती कर ली जाएगी. चुनाव की सभी प्रक्रियाओं को 1 जून से पहले पूरा कर लिया जाना है.

चुनाव के दौरान कोरोना को लेकर सतर्कता बरतने का निर्देश 

चुनाव आयोग ने बिहार के मुख्य सचिव को चुनाव के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी को प्रति नियुक्त करने का निर्देश दिया है. साथ ही उक्त उपचुनाव कराने की व्यवस्था करते समय यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है की COVID-19 के रोकथाम के लिए मौजूदा नियमों का भी सख्ती से पालन किया जाए.

3 अन्य सीटों पर भी चुनाव 

इसके साथ ही देश में राज्यसभा की 3 अन्य सीटों पर भी उपचुनाव होना है. इसमे उड़ीसा का ब्रजराजनगर सीट, केरल के त्रिक्ककार सीट एवं उत्तराखंड के चंपावत सीट सम्मिलित हैं. जहां 11 मई तक नामांकन होगा एवं इसके लिए 3 मई को मतगणना होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें