1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. dial 112 bihar emergency helpline number as govt preparing for police fire and ambulance helpline number project skt

बिहार में डायल 112 पर अब मिलेगी हर इमरजेंसी सेवा, हेल्पलाइन नंबर को सरल बनाने की तैयारी में सरकार

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
social media

बिहारवासियों को सरकार जल्द ही अब एक बड़ी राहत देने जा रही है. सभी इमरजेंसी सेवाओं के लिए अब एक ही हेल्पलाइन नंबर होंगे. पहले की तरह अब अलग-अलग सेवाओं के लिए अलग नंबरों पर फोन नहीं लगाना होगा. केवल 112 डायल करने पर ही अब सभी इमरजेंसी मदद की जाएगी. राज्य में इमरजेंसी सपोर्ट सिस्टम विकसित किया जा रहा है.

बिहार में अभी सभी इमरजेंसी सेवाओं के लिए अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर है. अगर किसी को पुलिस सेवा की जरुरत होती तो 100 डायल कर मदद ली जाती है. वहीं फायर ब्रिगेड के लिए 101 डायल करने के बाद मदद मिलती है. ऐंबुलेंस के लिए 102 डायल की सेवा प्रदेश में चालू है. अब इन अलग-अलग नंबरों के बदले केवल एक नंबर 112 डायल करके ही सभी सेवाओं को लिया जा सकेगा.

गृह विभाग इस दिशा में काम कर रहा है. इमरजेंसी सपोर्ट सिस्टम के जरिये साल के अंत तक इस सेवा के शुरू होने की संभावना है. हिंदी समाचार पत्र दैनिक जागरण के अनुसार, इमरजेंसी सपोर्ट सिस्टम के लिए करीब 176.22 करोड़ रुपए खर्च किये जाने का अनुमान है. जिसमें केंद्रीय अंशदान के तहत 10.80 करोड़ रुपये मिल चुके हैं जबकि शेष राशि के रुप में 165.42 करोड़ रुपये राज्य सरकार को उपलब्ध कराना है.

दैनिक जागरण के अनुसार,गृह विभाग ने पहले चरण के लिए 42 करोड़ की राशि विमुक्त भी कर दिया है. जिससे इमरजेंसी सेवा के लिए जरुरत के वाहनों की खरीद की जाएगी. जानकारी के अनुसार, पहले चरण में पटना समेत 10 जिलों से इसकी शुरुआत की जाएगी. इसके बाद बांकी 38 जिलों में इसका विस्तार किया जायेगा.

राजधानी पटना के राजवंशीनगर के पास वायरलेस सपोर्ट सिस्टम तैयार किया जा रहा है. कहीं से भी इमरजेंसी कॉल आने पर पहले इसी सेंटर को जानकारी मिलेगी. यहां तैनात कर्मी कॉल रिसिव करेंगे और संबंधित विभाग को ट्रांसफर करेंगे. यह सेवा सप्ताह के सातों दिन और 24 घंटे चालू रहेंगे.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें