1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. covid 19 lockdown 40 bihar latest news update cm nitish kumar says task force should give early suggestions regarding formulation of labor policy for migrant laborers

प्रवासी मजदूरों के लिये श्रम नीति तैयार करने के संबंध में शीघ्र सुझाव दें टॉस्क फोर्स : सीएम नीतीश

By Samir Kumar
Updated Date
मुख्यमंत्री ने कहा, कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझना होगा, लोग धैर्य बनाये रखें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.
मुख्यमंत्री ने कहा, कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझना होगा, लोग धैर्य बनाये रखें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.
FILE PIC

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये किये जा रहे कार्यों की मुख्य सचिव एवं अन्य वरीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा की. समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर ही सभी प्रवासी मजदूरों की डोर टू डोर विस्तृत स्क्रीनिंग करायी जाये. ताकि कोरोना से संबंधित कोई लक्षण हो तो तुरंत उसकी पहचान हो सके. उन्होंने कहा कि इसके लिये उपयुक्त टीम गठित कर कार्रवाई सुनिश्चित की जाये, इससे सभी की सुरक्षा हो सकेगी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि स्क्रीनिंग की यह प्रक्रिया लगातार जारी रखी जाये. एक अंतराल के बाद पुनः स्क्रीनिंग करायी जाये और इसका फॉलोअप भी किया जाये, ताकि कोई प्रवासी मजदूर स्क्रीनिंग से न छूटे और संक्रमण की ससमय पहचान कर कोरोना चेन को तोड़ा जा सके. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि कोरोना संक्रमण की जांच एवं बचाव से संबंधित जो भी उपकरण प्राप्त हुये हैं या शीघ्र प्राप्त होने वाले हैं, उन्हें फंक्शनल करने हेतु तुरंत कार्रवाई की जाये.

सीएम ने कहा कि प्राप्त नये उपकरणों के माध्यम से टेस्टिंग में और तेजी लायी जाये. सभी जिलों एवं चिन्हित स्वास्थ्य संस्थानों में टेस्टिंग तेजी से शुरू की जाये. इसके लिये प्रोटोकॉल के अनुसार तुरंत कार्रवाई सुनिश्चित की जाये. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य विभाग हरसंभव स्रोत से वेंटिलेटर, टेस्टिंग किट, पीपीई किट, दवा एवं जरूरी उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करे, ताकि आवश्यकतानुसार समुचित उपयोग हो सके, इसके लिये राशि की कोई कमी नहीं होने दी जायेगी. कोविड-19 संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार हेतु प्रोटोकॉल तैयार रखा जाये ताकि आवश्यकतानुसार इसे तुरंत कार्यान्वित किया जा सके.

मुख्यमंत्री ने कहा कि रोजगार उपलब्ध कराने हेतु बनाया गया राज्यस्तरीय टास्क फोर्स अविलंब कार्य शुरू करे. टास्क फोर्स वर्तमान नीतियों में यदि कोई संशोधन आवश्यक समझे तो इसके लिये शॉट टर्म पॉलिसी/मिड टर्म पॉलिसी के संबंध में सुझाव दे. उन्होंने कहा कि टास्क फोर्स प्रवासी मजदूरों के लिये श्रम नीति तैयार करने के संबंध में शीघ्र सुझाव दे. उन्होंने कहा कि नयी इकाईयों की स्थापना हेतु क्या इनसेंटिव दिये जा सकते हैं, इसके बारे में टास्क फोर्स प्रवासी मजदूरों से फीडबैक प्राप्त करे और उसके आधार पर समुचित सुझाव दे.

सीएम ने कहा कि कार्यरत इकाईयों में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिल सके, इस संबंध में भी टास्क फोर्स शीघ्र सुझाव दे. मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझना होगा, लोग धैर्य बनाये रखें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें. हमलोग सभी के हित में सोचते हैं सरकार द्वारा लोगों की हरसंभव मदद की जा रही है. लोगों के सहयोग से ही हम सब इस महामारी से निपटने में सफल होंगे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें