1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus unlock 6 guidelines in bihar school and coaching reopen and open cinema hall know full sop avh

बिहार में स्कूल-कोचिंग खोलने की अनुमति, सिनेमा हॉल पर से भी रोक हटा, पढ़ें Unlock 6.0 का Guidelines

अनलॉक 6.0 को लेकर बिहार आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में फैसला किया गया है कि राज्य में कक्षा 5 से ऊपर के स्कूल, कोचिंग और सिनेमा हॉल को खोलने की छूट दी गई है. राज्य में कोरोना की रफ्तार थमने के बाद सरकार ने यह फैसला किया है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Unlock 6.0 का Guidelines
Unlock 6.0 का Guidelines
file photo

बिहार में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक के बाद अनलॉक 6.0 का गाइडलाइन जारी किया गया है. गाइडलाइन के मुताबिक बिहार में कक्षा पांच से ऊपर के क्लास को खोलने की अनुमति दी गई है. वहीं राज्य में सभी कोचिंग को भी अब खोला जा सकता है. वहीं अनलॉक 6.0 के गाइडलाइन में धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट नहीं दी गई है.

मिली जानकारी के अनुसार अनलॉक 6.0 को लेकर बिहार आपदा प्रबंधन समिति की बैठक में फैसला किया गया है कि राज्य में कक्षा 5 से ऊपर के स्कूल, कोचिंग और सिनेमा हॉल (Cinema Hall) को खोलने की छूट दी गई है. राज्य में कोरोना की रफ्तार थमने के बाद सरकार ने यह फैसला किया है. वहीं स्कूल खोलने को लेकर जल्द ही एसओपी जारी की जाएगी.

bihar unlock news
bihar unlock news
facebook

धार्मिक स्थलों को छूट नहीं- वहीं अनलॉक 6.0 (Unlock 6.0) के गाइडलाइन में राज्य के भीतर धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है. यानी गाइडलाइन से स्पष्ट है कि इस बार सावन में बाबा भोलेनाथ का मंदिर जाकर दर्शन श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे. वहीं यात्री वाहन पर लगा प्रतिबंध को हटा लिया गया है. बिहार में अब क्षमता के साथ यात्री वाहन चल सकेंगे.

अनलॉक 6.0 गाइडलाइन का सार

  • 7 अगस्त से 25 अगस्त तक वीकेंड बंदी के साथ सब दुकानें खोलने की अनुमति दी गई है.

  • नौवीं और दसवीं कक्षा को 6 अगस्त से और 1-8 तक के क्लास को 16 अगस्त से खोला जाएगा.

  • सिनेमा हॉल और मॉल खोलने की अनुमति रहेगी. मगर नियमों का पालन अनिवार्य होगा.

  • कोचिंग संस्थान खोले जाएंगे, मगर 50% छात्र ही क्लास में उपस्थित हो सकेंगे.

  • विद्यालयों में बच्चों को कोविड अनुकूल व्यवहार करने की जानकारी दी जाएगी.

वहीं 15 अगस्त (15 August) के अवसर पर गांधी मैदान में आयोजित होने वाला राजकीय स्वतंत्रता दिवस समारोह इस बार भी कोविड प्रोटोकॉल के तहत आयोजित होगा. समारोह स्थल पर आने वाले हर व्यक्ति के लिए मास्क को लगाना अनिवार्य होगा. थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाइजर का प्रयोग ,सोशल डिस्टेंस का पालन आदि का ध्यान भी रखा जायेगा. गेटों पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगीवहीं

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें