1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus news vaccine omicron variant live updates january 14 2022 rdy

Bihar Coronavirus News: पटना में 15 से 18 आयु वर्ग के सभी बच्चों को दिया जायेगा टीका, बनायी जा रही सूची

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Coronavirus updates
Coronavirus updates
Twitter
मुख्य बातें

बिहार में कोरोना संकमण की रफ्तार अपने पीक की तरफ जा रही है. हर दिन नये संक्रमितों के आंकड़ों में बड़ा इजाफा हो रहा है. फिलहाल प्रतिदिन नये संक्रमितों का आंकड़ा सात हजार के पार पहुंच चुका है.

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

पटना जिले के 15 से 18 आयु वर्ग के सभी बच्चों को दिया जायेगा टीका

पटना जिले के 15 से 18 आयु वर्ग के सभी बच्चों को टीका दिया जायेगा. एक भी बच्चे नहीं छूटेंगे. बच्चों को टीका लेने की व्यवस्था हर निकटतम टीकाकरण केंद्रों पर कर दी गयी है. इसके साथ ही जिन बच्चों ने अभी टीका नहीं लिया है, उनकी सूची उनके स्कूल के शिक्षकों द्वारा बनायी जा रही है. उक्त सूची प्रधानाचार्य के माध्यम से जिला शिक्षा अधीक्षक तक भेजी जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

इन जिलों में 100 से अधिक संक्रमित

बिहार के जिन जिलों में 100 से अधिक संक्रमित पाये गये हैं, उनमें मुजफ्फरपुर जिले में 427, मुंगेर जिले में 298, बेगूसराय जिले में 258, भागलपुर जिले में 229, समस्तीपुर जिले में 228, पूर्णिया जिले में 199, पश्चिम चंपारण जिले में 123, वैशाली जिले में 144, सीवान जिले में 103, सारण जिले में 117, सहरसा जिले में 167, नालंदा जिले में 136, मधुबनी जिले में 142, मधेपुरा जिले में 139, कटिहार जिले में 124, जहानाबाद जिले में 106, गया जिले में 132, पूर्वी चंपारण जिले में 102, दरभंगा जिले में 197 और भोजपुर जिले में 102 नये लोग संक्रमित हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में 2116 संक्रमित

राजधानी पटना की बात करें तो यहां एक बार फिर पिछले 24 घंटों के दौरान सर्वाधिक 2116 संक्रमित पाये गये हैं. वहीं, पटना जिले में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 21.66 प्रतिशत बनी हुई है. इधर राज्य में कोरोना की रिकवरी रेट घटकर अब 94.04 प्रतिशत रह गयी है. तीसरी लहर में अब राज्य के सभी जिलों में कोरोना के नये संक्रमित पाये जा रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

6541 नए लोग कोरोना से संक्रमित

बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान 6541 नए लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं. इस दौरान 3831 लोग स्वस्थ भी हो गये. नये संक्रमितों के मिलने के बाद राज्य में सक्रिय मरीजों की संख्या 34,084 हो गयी है. जबकि, इसमें से 33,762 संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं. संक्रमण को लेकर राज्य में एक लाख 82 हजार 538 सैंपलों की जांच की गयी. अब राज्य में पॉजिटिविटि रेट 3.58 प्रतिशत हो गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के जिलों में कोरोना केस

अररिया जिले में 89, अरवल जिले में 55, औरंगाबाद जिले में 48, बांका जिले में 73, बक्सर जिले में 34, गोपालगंज में 52, जमुई में 89, कैमूर में 69, खगड़िया में 41, किशनगंज में 53, लखीसराय में 51, नवादा में 39, रोहतास में 77, शेखपुरा में छह, शिवहर जिले में पांच, सीतामढ़ी में 70 और सुपौल जिले में 64 नये संक्रमित पाये गये. साथ ही दूसरे राज्य के 37 लोग भी कोरोना संक्रमित हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

17 जनवरी से शुरू होगी शिक्षक नियोजन प्रक्रिया

बिहार में भयावह होते कोरोना संकट के बीच नीतीश सरकार में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने शुक्रवार को जिला पदाधिकारियों एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दो टूक निर्देश दिये हैं कि निर्धारित शेड्यूल के तहत 17 जनवरी से छठे चरण की काउंसेलिंग शुरू करायी जाये. काउंसेलिंग कोविड प्रोटोकाल के तहत करायी जानी चाहिए. साथ ही प्रत्येक काउंसेलिंग सेंटर पर पूरे समय की प्रत्येक गतिविधि की वीडियोग्राफी करायी जाये.

email
TwitterFacebookemailemail

होमआइसोलेशन में रहने वाले संक्रमितों की ट्रैकिंग शुरू

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमित और होमआइसोलेशन में रहनेवाले संक्रमितों का शुक्रवार से तापमान और ऑक्सीजन स्तर की रिपोर्ट लेनी शुरू कर दी है. विभाग द्वारा इसकी दैनिक रिपोर्ट तैयार की जा रही है. शुक्रवार को एक हजार घरों में जाकर संक्रमितों का तापमान और ऑक्जीजन की जांच की गयी और उसका डाटा सेंट्रल सर्वर पर अपलोड कर दिया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

बेगूसराय में आज कोरोना के मामले

बेगूसराय में आज कोरोना के 204 नए मरीज मिले हैं. जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या अब 898 हो गयी है. जबकि आज 102 मरीजों ने कोरोना को मात दी.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में आज कोरोना के 6541 नए मरीज

बिहार में आज कोरोना के 6541 नए मरीज मिले. पटना में आज 2116 मरीजे मिले हैंं. जबकि बेगूसराय में 204, नालंदा में 215, सहरसा में 256, मुजफ्फरपुर में 427, भागलपुर में 273 दरभंगा में 187 तो मुंगेर में 298 तो सारण में 192 मरीज मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में मास्क चेकिंग अभियान

पटना में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिये मास्क चेकिंग अभियान गुरुवार को चलाया गया. इसमें मास्क नहीं लगाने वाले 950 लोगों से आज 31,900 रुपये जुर्माना राशि की वसूली की गयी.अब तक जुर्माना के रूप में 2,61,350 रुपए की वसूली की जा चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बूस्टर डोज लेने में कतरा रहे फ्रंटलाइन वर्कर और स्वास्थ्यकर्मी

अरवल जिले में कोरोना की तीसरी लहर के दौरान तेजी से संक्रमण फैला रहा है. कोरोना से बचाव के लिए जोर-शोर से टीकाकरण किया जा रहा है. वहीं संक्रमित होने से बचाव के लिए बूस्टर डोज दिया जा रहा है. शुरुआत में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर को बूस्टर डोज अनिवार्य है, लेकिन स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर बूस्टर डोज का टीका लगवाने से भाग रहे है. कोविशील्ड के बूस्टर डोज लेने से स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर भागते फिर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

एम्स में कोरोना से एक की मौत, 20 डिस्चार्ज

पटना एम्स में गुरुवार को एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत इलाज के दौरान हो गयी. वहीं 20 मरीजों को कोरोना से स्वस्थ हो जाने पर डिस्चार्ज किया गया. इसके अलावा 28 नये मरीजो की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है. जिन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है. एम्स कोरोना नोडल आॅफिसर डॉ संजीव कुमार के मुताबिक पटना एम्स में गुरुवार को पूर्णिया के 59 वर्षीय जितेंद्र प्रसाद की मौत कोरोना से हो गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

अस्पताल में 8 डॉक्टर व 12 कर्मी संक्रमित

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में गुरुवार को हुए कोविड मरीजों की जांच में 159 लोगों के सैंपलों की जांच की गयी, जिसमें 80 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी है. प्राचार्य डॉ हीरा लाल महतो ने बताया कि अस्पताल के डॉक्टरों व कर्मियों की जांच हुई, जिसमें 8 डॉक्टर व 12 कर्मी संक्रमित मिले हैं. प्राचार्य के अनुसार सीतामढ़ी से आये 757 सैम्पलों की जांच में 43 संक्रमित मिले हैं. जबकि वैशाली से आये 1064 सैंपलों की जांच में 9 संक्रमित मिले हैं. इस तरह पटना, वैशाली व सीतामढ़ी से कुल 1980 सैंपल जांच के लिए आये थे, जिसमें 132 संक्रमित मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में ओमिक्रोन के सभी 28 संक्रमित हुए ठीक

पटना. कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन से संक्रमित पाये गये राज्य के सभी 28 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया कि आइजीआइएमएस के लैब में जिन सैंपलों की जीन सीक्वेंसिंग करायी गयी थी, जिनका संग्रह 28 दिसंबर से दो जनवरी के बीच किया गया था. तीन जनवरी को ये सैंपल जांच के लिए मशीन में लगाये थे, जिनकी रिपोर्ट नौ जनवरी को मिला. इस दौरान सभी ओमिक्रोन संक्रमित स्वस्थ्य हो गये थे.

email
TwitterFacebookemailemail

नो मास्‍क नो सेल अभि‍यान को सफल बनाने की

पटना. कोरोना संक्रमण के राज्य में बढ़ रहे मामलों पर चिंता व्यक्त करते हुए बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष पीके अग्रवाल ने सभी व्यवसायियों से अपील की. उन्होंने कहा कि अपने-अपने दुकानों और प्रतिष्ठानों में यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी ग्राहक बिना मास्क का प्रवेश नहीं करें. साथ ही नो मास्‍क नो सेल अभि‍यान को सफल बनाने की अपील की है. इसके अलावा अपने-अपने दुकानों और प्रतिष्ठानों में अतिरिक्त मास्क व सैनिटाइजर की व्यवस्था रखेंगे, ताकि यदि कोई ग्राहक बिना मास्क का या उनके पास सैनिटाइजर नहीं हो तो उन्हें मास्क देकर उनके हाथों को अच्छी तरह से सैनिटाइज कराने के बाद ही ही दुकानों में प्रवेश करायेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 6393 नये कोरोना संक्रमित मिले

बिहार में पिछले 24 घंटे में 6,393 नये कोरोना संक्रमित पाये गये. इनमे पटना जिले में सर्वाधिक 2275 नये केस पाये गये. पटना जिले में कोरोना संक्रमण दर सर्वाधिक 23.02% है, जबिक राज्य की औसत संक्रमण दर अभी 3.51% है. इस दौरान राज्य में सात लोगों की मौत हो गयी, वही 3669 लोग स्वस्थ्य हुए है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा कोरोना पाजिटिव

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा कोरोना पाजिटिव हो गये है. विधानसभा सचिवालय की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार विधानसभा अध्यक्ष के अलावा उनके पीए भी कोरोना पाॅजिटिव हो गये है. विधानसभा अध्यक्ष होम आइसोलेशन में चले गये है. उन्होने संपर्क में आये लोगों से जांच कराने और लोगों से कोविड अनुकूल व्यवहार रखने की अपील की है.

email
TwitterFacebookemailemail

एक्टिव मरीजों की रफ्तार थमी

राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या की बात करे, तो राज्य मे एक जनवरी को कोरोना के 749 एक्टिव मरीज थे. वही पांच जनवरी को बढ़ कर 3697 हो गये. पांच दिनों में यह वृद्ध 4.93 यानी करीब पांच गुना रही. वही बीते आठ जनवरी को राज्य में एक्टिव मरीज 12311 थे और 12 जनवरी को 28659 रहे. इस हिसाब से देखा जाये, तो बीते पांच दिनों में 2.32 गुना ही एक्टिव मरीज बढ़े है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में हर दिन डेढ़ गुना मिल रहे नये मरीज

बिहार में कोरोना संकमण की रफ्तार अपने पीक की तरफ जा रही है. हर दिन नये संक्रमितों के आंकड़ों में बड़ा इजाफा हो रहा है. फिलहाल प्रतिदिन नये संक्रमितों का आंकड़ा सात हजार के पार पहुंच चुका है. मगर, जब हम बीते पांच दिनों के आंकड़ों का अध्ययन करते है, तो एक सकारात्मक बात भी निकल कर सामने आ रही है. आंकड़े बताते है कि बीते पांच दिनों में प्रतिदिन कोरोना संक्रमित होने वाले मरीजों की संख्या डेढ़ गुना बढ़ी है, मगर इसके उलट प्रतिदिन कोरोना संक्रमण से ठीक होने वाले लोगों की संख्या में करीब चार गुना का इजाफा हो गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें