1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus live updates in india coronavirus positive cases found 11 in bihar

Coronavirus Updates : बिहार में कोरोना पॉजिटिव के चार और मामले की पुष्टि, संख्या बढ़कर 15 हुई

By Samir Kumar
Updated Date

पटना : बिहार में रविवार को और चार लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण पुष्टि होने के बाद राज्य में इस रोग से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर अब 15 हो गयी. जबकि, इससे मुंगेर निवासी एक मरीज की 21 मार्च को मौत हो गयी थी. पटना के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान के माइक्रोबायोलोजी विभाग के अध्यक्ष डॉ एसके शाही ने रविवार की शाम बताया कि भागलपुर के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलेज अस्पताल से उनके अस्पताल में भेजे गए कोरोना वायरस के 16 संदिग्ध सैंपलों में से चार पॉजिटिव पाये गये हैं.

रविवार की सुबह मुंगेर निवासी कोरोना वायरस पॉजिटिव एक मरीज के संपर्क में आयी एक अन्य महिला (30) रिश्तेदार का भी सैंपल पॉजिटिव पाए जाने की पुष्टि हुई थी. लखीसराय जिला निवासी इस महिला का इलाज पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में जारी है.

गौरतलब है कि कतर से लौटे मुंगेर निवासी इस मरीज को पहले पटना के बाइपास स्थित निजी अस्पताल श्रमण में भर्ती कराया था. बाद में उसे पटना एम्स में भर्ती कराया गया जहां 21 मार्च को उसकी मौत हो गयी थी. पटना जिला प्रशासन ने इस निजी अस्पताल को सील करने के साथ वहां के सभी डॉक्टरों, नर्सों और कर्मचारियों को पृथक रहने का आदेश दिया था.

मुंगेर निवासी इस मरीज के संपर्क में आये निजी अस्पताल के वार्ड ब्वॉय सहित दो स्टाफ और एक अन्य महिला पूर्व में कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये थे. मुंगेर निवासी इस मरीज के संपर्क में बीते दिनों में 64 व्यक्ति आये थे, जिनमें से 55 के सैंपल जांच के लिए आरएमआरआई में भेजे गये थे. जिसमें मृतक की मुंगेर निवासी एक अन्य महिला रिश्तेदार और एक बच्चा सहित अबतक छह लोग कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं.रागिनी ने बताया कि प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस के 670 से अधिक संदिग्धों के नमूनों की जांच की जा चुकी है, जिसमें से 11 पुष्ट मामले सामने आये हैं. बिहार में विदेश से आये सभी लोगों की प्राथमिकता के आधार पर जांच रविवार से शुरू की जानी है. ऐसे लोगों की जिला वार पहचान कर ली गयी है.

बिहार स्वास्थ्य सोसायटी की राज्य निगरानी अधिकारी डॉ रागिनी मिश्र ने बताया कि राज्य में अबतक कोरोना वायरस के करीब 700 संदिग्ध सैंपल की जांच की जा चुकी है जिसमें से अबतक 15 पाजिटिव पाये गये हैं जिसमें मृतक मुंगेर निवासी का जांच सैंपल भी शामिल हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें