1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus latest news update bihar cm nitish kumar holds covid 19 review meeting in patna tells officials start random testing in all districts

Bihar Corona Latest Updates : सीएम नीतीश का अधिकारियों को सख्त निर्देश, सभी राशन कार्डधारियों को शीघ्र उपलब्ध कराएं एक हजार रुपये

By Samir Kumar
Updated Date
CM Nitish Kumar chaired a high level meeting to review the coronavirus situation in the Bihar state
CM Nitish Kumar chaired a high level meeting to review the coronavirus situation in the Bihar state
FILE PIC

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कोविड-19 महामारी की रोकथाम को लेकर किये जा रहे कार्यों की उच्चस्तरीय समीक्षा की. समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये सरकार पूरी मुस्तैदी से काम कर रही है और सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को पांच टास्क देते हुये सभी पांच बिन्दुओं पर पूरी तत्परता के साथ कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

इन पांच बिन्दुओं में श्रमिकों को रोजगार विशेषकर सभी प्रवासी श्रमिकों को स्किल के अनुसार रोजगार, सभी गरीब परिवारों को राशन कार्ड की उपलब्धता, किसानों को त्वरित राहत पहुंचाने के लिये उनकी फसल क्षति की भरपाई के लिये कृषि इनपुट अनुदान का शीघ्र वितरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के योग्य नये लाभुकों को पेंशन की शीघ्र स्वीकृति एवं राशि का अंतरण तथा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिये अधिक से अधिक टेस्टिंग की व्यवस्था (कम कम 10 हजार प्रतिदिन) और आवश्यक दवाओं पलं उपकरणों की समुचित व्यवस्था शामिल है.

क्वारेंटिन सेंटर कम्यूनिटी स्प्रेड रोकने में कारगर

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकने की दिशा क्वारेंटिन सेंटर सबसे महत्वपूर्ण रणनीति है. यह कम्यूनिटी स्प्रेड रोकने में कारगर होगा. यदि ब्लॉक क्वारंटाइन सेंटर पर प्रवासी मजदूरों को नहीं रखा जायेगा तो गांवों में फैल जायेगा और गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है. उन्होंने कहा कि ब्लॉक क्वारंटाइन सेंटर में बाहर से आने वाले प्रवासी मजदूरों की योजनाबद्ध टेस्टिंग के कारण कोरोना पॉजिटिव के मामले ज्यादा बढ़ रहे हैं किंतु बाद में इसका सकारात्मक परिणाम सामने आयेगा.

जिलों में टेस्टिंग शीघ्र प्रारंभ करें : सीएम

मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुये कहा कि टेस्टिंग कैपिसिटी कम से कम 10 हजार तुरंत करें. जिलों में टेस्टिंग शीघ्र प्रारंभ की जाये. उन्होंने कहा कि हरसंभव स्रोत से आरटीपीसीआर, सीबी नैट मशीन, टूनैट मशीन, टेस्टिंग किट्स और कार्टेज की अधिकाधिक व्यवस्था रणनीति बनाकर की जाये ताकि टेस्टिंग की संख्या बढ़ सके. मुख्यमंत्री ने सख्त निर्देश देते हुये कहा कि सभी राशन कार्डधारियों को एक हजार रुपये की सहायता और नया राशन कार्ड शीघ्र उपलब्ध कराने की दिशा में अधिकारी गति लायें ताकि कठिन समय में गरीबों को राहत मिल सके. बिहार में कोरोना संक्रमण से जुड़ी हर Latest News in Hindi से अपडेट रहने के लिए बने रहें हमारे साथ.

कृषि इनपुट अनुदान का शीघ्र वितरण सुनिश्चित करने का दिया निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने असामयिक वर्षा/ओलावृष्टि के कारण किसानों को हुयी फसल क्षति की भरपाई के लिये कृषि इनपुट अनुदान का शीघ्र वितरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया. मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अन्तर्गत जिन नये आवेदनों की स्वीकृति होनी है, उसके संबंध में समाज कल्याण विभाग योग्य लाभुकों की पेंशन की शीघ्र स्वीकृति कर लाभुकों के खाते में राशि का अंतरण सुनिश्चित करें.

उद्योग विभाग को कड़ा निर्देश देते हुए सीएम ने कही ये बात

समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने उद्योग विभाग को कड़ा निर्देश देते हुये कहा कि चुनौती अवसर के में स्वीकार करते हुये उद्योग विभाग प्रवासी श्रमिकों की स्किल मैपिंग के आधार पर संचालित औद्योगिक इकाईयों में रोजगार उपलब्ध कराये. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही उद्योग विभाग अन्य नवाचारी कार्य प्रारंभ कर प्रवासी मजदूरों के स्थायी रोजगार हेतु पूरी तत्परता के साथ कार्य करे. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूरों के स्किल का राज्य की अर्थव्यवस्था में सकारात्मक योगदान हो सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें