1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus in bihar latest news update 3646 new corona patients found in bihar 400 people died

Coronavirus in Bihar Updates: सरकार की लापरवाही से विकराल रूप लेती जा रही कोरोना महामारी : तेजस्वी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार में कोरोना से अब तक 400 लोगों की मौत
बिहार में कोरोना से अब तक 400 लोगों की मौत
Twitter

Coronavirus in Bihar, LIVE Updates बिहार में गुरुवार को रिकाॅर्ड 71,520 सैंपलों की कोरोना जांच और 3646 नये केस मिले. इनमें सर्वाधिक पटना जिले में 566 केस पाये गये, जबकि कटिहार में 211 नये केस मिले. इसके अलावा नालंदा समेत 11 जिलों में 100 से अधिक नये संक्रमित मिले. इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों संख्या बढ़कर 71,794 हो गयी है, जिनमें 46,265 अब तक ठीक हो चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

सरकार की लापरवाही से विकराल रूप लेती जा रही कोरोना महामारी : तेजस्वी

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने शनिवार को कहा है कि विगत पांच महीनों से बिहार सरकार की उदासीनता, लापरवाही और अकर्मण्यता के कारण कोरोना महामारी विकराल रूप लेती जा रही है. स्थिति विस्फोटक होने की ओर अग्रसर है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ अनुमान लगा रहे हैं कि बिहार में आगामी दो-तीन महीनों में लाखों लोगों को संक्रमित होने का खतरा है. तेजस्वी यादव ने कहा कि कोरोना महामारी ने 15 वर्षों के छद्म सुशासनी विकास की परतें और वास्तविक तथ्यों को उजागर कर रख दिया है. नीति आयोग, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, यूनिसेफ इत्यादि संस्थानों के मूल्यांकन में बिहार लगातार फिसड्डी और अंतिम पायदान पर रहा है. यहां तक कि सुप्रीम कोर्ट ने बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था पर बिहार सरकार को कई बार फटकार लगायी है. केंद्र से आयी तीन सदस्यीय टीम ने बिहार सरकार की सारी पोल खोल दी. कोरोना से लड़ने के लिए बिहार सरकार ने कोई प्रबंधन नहीं किया चाहे प्रवासी मजदूरों का मसला हो या बदहाल स्वास्थ्य अधिसंरचना के मुद्दे सरकार ने पहलकदमी लेने और त्वरित कारवाई और उपाय करने की बजाय सबकुछ भगवान भरोसे छोड़ दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

कंटेनमेंट जोन में 125 लोगों की हुई एंटीजन किट से जांच, दो पॉजिटिव मिले

भोजपुर जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कोइलवर के अंतर्गत कंटेनमेंट जोन जमालपुर में रैपिड एंटीजन किट से 125 लोगों की जांच की गयी. इनमें दो लोग कोरोना पॉजिटिव मिले. जिन्हें बीसीएम गगनदेव राम ने होम आइसोलेशन के लिये शपथ भरवाया. वहीं, संक्रमित दोनों लोगों को डॉ नवीन कुमार ने संबंधित दवा लेने के साथ उचित परामर्श दिये. इस संबंध में को-ऑर्डिनेटर पंकज कुमार ने बताया 125 में दो लोग पॉजिटिव पाये गये. उन्हें दवा देकर आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

रफ्तार बढ़ी तो शेखपुरा में 11 हजार से ज्यादा कोरोना टेस्ट का पहुंचा आंकड़ा

शेखपुरा जिले में अब तक 11 हजार 388 सैंपल की जांच की जा चुकी है. यहां जांच का काम तीन स्तर पर किया जा रहा है. इनमें पीएमसीएच में 2162, ट्रूनेट मशीन द्वारा 1988 एवं रैपिड टेस्ट किट द्वारा 7188 जांच शामिल है. जिले में अभी 120 बेड का कोविड केयर सेंटर हैं. वहीं, 500 बेड पॉलिटेक्निक कॉलेज शेखोपुरसराय में तैयार किया जा रहा है. सभी जरूरतमंद एवं गरीब व्यक्तियों को नि:शुल्क मास्क दिये जा रहे हैं. संदिग्ध एवं संक्रमित मरीजों की सुविधा के लिए जिला प्रशासन द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. टेलीमेडिसिन कोई भी व्यक्ति होम आइसोलेशन में रह रहा है, वह इसके माध्यम से चिकित्सीय सलाह एवं मेडिकल कीट प्राप्त कर सकते हैं और अपने व्हाट्सएप नंबर से फेस-टू-फेस बात भी कर सकते हैं. इसका मोबाइल नंबर 93469 77283 और 93469 77293 है. इसके अलावा जिला नियंत्रण कक्ष का दूरभाष संख्या 063 4122 5172 एवं टोल फ्री नंबर 180 0345 6628 भी जारी किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

मधेपुरा में अब तक 1046 मरीज पॉजिटिव पाये गये, 670 स्वस्थ होकर लौटे घर, सक्रिय मामले 376

मधेपुरा सदर अस्पताल की ओपीडी में 21 मार्च से आठ अगस्त तक 12050 संदिग्ध लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी. वहीं, थर्मल स्क्रनिंग के दौरान संदिग्ध पाये जाने पर मरीज की तुरंत सैंपल जांच के लिए जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज भेजा गया. अब तक की गयी जांच में 1046 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गयी थी. वहीं, 376 सक्रिय मामले हैं. ठीक होकर 676 मरीज घर लौट चुके हैं. वही, 254 व्यक्ति होम आइसोलेशन में हैं. इनसे सोशल डिस्टेन्सिंग में रहने की अपील की गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम नीतीश ने दिये निर्देश 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकािरयों को कोरोना संक्रमितों के इलाज के लिए सभी जिलों में आबादी के अनुरूप आइसीयू बनाने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि वह प्लाज्मा डोनेट करने वालों को इनसेंटिव देने की व्यवस्था करे. सीएम शुक्रवार को 1 अणे मार्ग स्थित नेक संवाद में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना से संबंधित समीक्षा बैठक कर रहे थे. इसमें स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, सभी जिलों के डीएम-एसपी, सभी प्रमंडलीय आयुक्त, आइजी व डीआइजी भी ऑनलाइन जुड़े थे.

email
TwitterFacebookemailemail

लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाली 11 दुकानें सील

पटना पुलिस ने बीते जुलाई महीने में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले 11 दुकानों को अगले तीन दिन के लिए सील कर दिया है. पुलिस जांच में पाया गया कि 16 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन के बावजूद संबंधित पाटलिपुत्रा के गोसाईं टोला व लक्ष्मी बाजार में 11 दुकानदारों ने रात तक अपनी दुकानें खोली थी. पाटलिपुत्र थाना प्रभारी एसके शाही ने बताया कि पुलिस ने स्थानीय लोगों की सूचना के बाद 30 जुलाई को दुकानों में छापेमारी की थी. इसमें पाया गया था कि 11 दुकानों के व्यापारी पुलिस से चोरी छिपे दुकानें खोल रहे थे. अब सजा के तौर पर पुलिस बाजार में सख्ती के साथ दुकानें बंद करा दी़

email
TwitterFacebookemailemail

गोपालगंज में कोरोना पॉजिटिव 13 मरीजों की हालत गंभीर

जिले में लगातार दूसरे दिन शुक्रवार को कोरोना से संक्रमित सौ से अधिक मरीज मिले. विजयीपुर के लैब टेक्निशियन समेत 13 संक्रमितों की हालत नाजुक बतायी जा रही. गुरुवार को 104 पॉजिटिव मरीज मिले थे. हफ्ते भर पहले कुछ खास इलाकों में नये मरीज मिल रहे थे. अब उनके साथ नये मोहल्ले और गांव में हर उम्र के लोग वायरस की चपेट में आ रहे हैं.स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पिछले सात दिनों में कोरोना से संक्रमित मरीज तेजी से बढ़े हैं. एक अगस्त से सात अगस्त तक 433 मरीज मिले हैं, जिनमें दो की मौत हो चुकी है. फिलहाल मृतकों की संख्या तीन है. अब तक कुल 1433 लोग संक्रमित हो चुके हैं. करीब पांच सौ लोग एक्टिव हैं, जिनमें कोरोना का संक्रमण है. हर रोज सौ से अधिक मरीजों के मिलने पर स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जतायी है. फिलहाल दो हजार से अधिक लोगों का सैंपल प्रतिदिन लिया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

10-12 कोरोना संक्रमित मिलने पर ही इलाका बनेगा कंटेनमेंट जोन

पटना जिले में अब नयी व्यवस्था के तहत एक मुहल्ले में 10-12 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद ही कंटेनमेंट जोन बनाया जायेगा. कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार हो रहे इजाफे की वजह से हो रही परेशानी को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है. अधिकारियों के मुताबिक एक मुहल्ले में एक-दो कोरोना संक्रमित मिलने पर उसे कंटेनमेंट जोन बनाने में परेशानी है. एक मुहल्ले में 500 से अधिक लोग निवास करते हैं. एक कोरोना संक्रमित मिलने के कारण ये सभी प्रभावित होंगे. इसलिए अब वैसे क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन बनाया जायेगा, जहां दस से अधिक कोरोना संक्रमित मिलेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पांच रेलवे अस्पतालों में 1514 रेलकर्मियों की हुई कोरोना जांच

पूर्व मध्य रेल के पांच मंडल अस्पतालों में 1514 रेल कर्मियों व उनके परिजनों का कोरोना इलाज किया गया है. इन अस्पतालों में 199 बेड हैं. कोरोना पीड़ितों की इलाज के लिए स्टेशनों पर आइसोलेशन सुविधा प्रदान करते हुए राज्य में 15 प्रमुख स्टेशनों पर 300 कोविड केयर कोच लगाये गये हैं. कोरोना संक्रमण के प्रसार की रोकथाम हेतु स्टेशनों पर स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की यात्रा से पहले जांच, रेलवे अस्पतालों को कोरोना के लिए नामित करते हुए इलाज का समुचित प्रबंध किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना जिले में मिले 198 कोरोना मरीज

पटना जिले में शुक्रवार को 198 कोरोना संक्रमित मिले हैं. एक तरह से अब कोरोना संक्रमितों की संख्या घटने लगी है. कई दिनों के बाद कोरोना संक्रमितों की संख्या 200 के नीचे आयी है. इसके पूर्व 400 से अधिक कोरोना संक्रमित प्रतिदिन मिल रहे हैं. संभावना यह जतायी जा रही है कि अब कोरोना संक्रमितों की संख्या प्रतिदिन कम होती जायेगी. इन 198 कोरोना संक्रमितों में पीएमसीएच व अन्य मेडिकल हॉस्पिटलों के चिकित्सक व कर्मी शामिल हैं. इनमें से अधिकतर होम आइसोलेशन में गये हैं और बाकी को इलाज के लिए कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है. कंटेनमेंट व बफर जोन में भी जांच करायी गयी, जहां से काफी कम कोरोना संक्रमित मिले हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में कोरोना से 400 लोगों की मौत

बिहार में पिछले 24 घंटे में 2445 संक्रमित स्वस्थ हुए, जबकि 12 की मौत हो गयी. अब तक 400 संक्रमितों की मौत हो चुकी है. इधर राज्य में 24 घंटे में 71,520 सैंपलों की जांच की गयी. अब तक आठ लाख 70 हजार 852 सैंपलों की जांच की जा चुकी है. शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें