1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus black shadow on crops agriculture minister prem kumar calls emergency meeting with officials in bihar

कटनी पर कोरोना की काली साया, बिहार में कृषि मंत्री ने अधिकारियों के साथ की आपात बैठक

By Samir Kumar
Updated Date

पटना : बिहार में फसल कटनी पर भी कोरोना की काली साया छा गयी है. रबी के मौसम की शुरू हो चुकी फसल कटनी में कटाई व थ्रेसिंग के लिए किसानों को मशीनें नहीं मिल रही है. इसको लेकर कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने अपने आवास पर आला अधिकारियों मसलन सचिव से लेकर अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की.

बैठक में इस बात की चर्चा हुई कि स्थानीय प्रशासन की ओर से मशीनों की आवाजाही पर रोक लगा दी जा रही है. इस कारण खेतों में खड़ी फसल की कटनी नहीं हो पा रही है. ऐसे में मंत्री प्रेम कुमार ने कृषि विभाग के अधिकारियों को प्रशासन के अधिकारियों से बात कर समस्या का निदान निकालने के निर्देश दिये.

कृषि मंत्री ने कहा कि कटनी और दौनी के लिए रीपर कम बाइंडर, थ्रेसर आदि का उपयोग किया जाये. हस्तचालित यंत्र हंसिया का उपयोग के समय दिन में कम से कम तीन बार साबुन पानी से अच्छी तरह से धोयें. कटाई और दौनी करते समय एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से कम से कम एक मीटर की दूरी बना कर रहे. कटनी के दौरान खाने की बर्तन अलग रखें. सफाई का पूरा ध्यान रखें.

कृषि मंत्री ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान किसानों के लिए कीटनाशक, उर्वरक, खाद आदि दुकानों को खोले रखने का निर्देश दिये हैं. अगर किसान को खेती संबंधी किसी प्रकार की समस्या हो तो इसके लिए विभाग की ओर से टॉल फ्री नंबर 1800180551 नंबर जारी किया गया है. इस पर फोन कर किसान विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं. बैठक में विभाग के सचिव डॉ. एन सरवण, निदेशक आदेश तितरमारे आदि अधिकारी मौजूद थे.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें