1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine in bihar news old age group of patna covid vaccine gave preference to patna sarkari hospital over private hospital corona ka tika news skt

Corona Vaccine Bihar: प्राइवेट नहीं बल्कि सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका लेना पसंद कर रहे पटना के बुजुर्ग, जानें क्या बता रहे वजह...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
प्रतीकात्मक फोटो.
प्रतीकात्मक फोटो.
prabhat khabar

आनंद तिवारी, पटना: प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन नि:शुल्क लगायी जा रही है. इसके बावजूद पटना जिले के सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने ज्यादा लोग पहुंच रहे हैं. हालिया रिपोर्ट में पाया गया है कि दूसरे चरण के वैक्सीनेशन में करीब 70 प्रतिशत बुजुर्गों ने सरकारी अस्पतालों में वैक्सीन लिया है. जबकि इसकी तुलना में महज 30 प्रतिशत बुजुर्ग ही प्राइवेट अस्पताल पहुंचे हैं. टीका लेने वालों में 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोग और 45 से 49 साल के कोमर्बिडिटीज वाले लोग शामिल हैं.

39 सरकारी तो 50 प्राइवेट अस्पताल में दी जा रही वैक्सीन

पटना जिले में कुल 89 अस्पतालों में कोरोना का वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जा रहा है. इनमें 39 सरकारी तो 50 प्राइवेट अस्पतालों में सेंटर बनाये गये हैं. जबकि प्राइवेट अस्पतालों की संख्या सरकारी की तुलना में अधिक है और दोनों ही जगह टीका नि:शुल्क है. बावजूद प्राइवेट में रफ्तार नहीं बढ़ रही है.

प्राइवेट में टीका से अधिक इलाज को ज्यादा दे रहे तवज्जो

टीका लगाने वाले बुजुर्गों का कहना है कि प्राइवेट अस्पतालों में टीका का प्रचार-प्रसार नहीं किया जा रहा है. यहां तक की टीका के बदले अस्पताल वाले मरीजों के इलाज को अधिक तवज्जो दे रहे हैं. यही वजह है कि जब पटना में कोरोना पीक पर था, उस समय प्राइवेट अस्पतालों के बेड खाली थे, लेकिन शहर के सरकारी अस्पतालों में बेड भरे हुए थे.

सिविल सर्जन ने कहा 

वहीं सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी का कहना है कि यह वही है कि प्राइवेट की तुलना में सरकारी अस्पतालों में अधिक वैक्सीन लगायी जा रही है. प्राइवेट अस्पताल वैक्सीनेशन को लेकर प्रचार-प्रसार कम कर रहे हैं.

बनायी जा रही रणनीति

सीएस ने कहा कि मीटिंग के दौरान उन्हें अस्पताल में आने वाले सभी बुजुर्गों व बीमार लोगों को वैक्सीन देने के लिए निर्देश जारी किया गया है. अधिक से अधिक बुजुर्गों का वैक्सीन निजी अस्पतालों में हो इसको लेकर रणनीति बनायी जा रही है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें