1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. construction work started of double decker elevated road on ashok rajpath patna news skt

पटना के सबसे व्यस्त रूट अशोक राजपथ पर डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरू, जाम से मिलेगी मुक्ति

पटना के सबसे अधिक व्यस्त रूट अशोक राजपथ पर डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. यहां ट्रैफिक व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है. कारगिल चौक से एनआईटी तक इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण होना है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
एलिवेटेड रोड से जाम की समस्या होगी कम
एलिवेटेड रोड से जाम की समस्या होगी कम
Social Media. Symbolic Image

पटना की सबसे अधिक व्यस्त सड़कों में एक अशोक राजपथ पर बनने वाले डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. निर्माण कार्य में लगने वाली भारी भरकम मशीनें कार्यस्थल पर पहुंचाई गयी हैं. कारगिल चौक से एनआईटी तक इस डबल डेकर एलिवेटेड रोड का निर्माण होना है. जिसका शिलान्यास बीते 4 सितंबर को किया गया था. सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका शिलान्यास किया था.

डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण शुरू

अशोक राजपथ पर बन रहे डबल डेकर फ्लाईओवर का निर्माण शुरू कर दिया गया है. खजांची रोड से पटना कॉलेज के बीच निर्माण कार्य शुरू किया गया है. यह पटना का सबसे व्यस्त रूट माना जाता है और स्थानीय लोगों को रोजाना यहां भीषण जाम का सामना करना पड़ता है. इस डबल डेकर फ्लाइओवर से लोगों को जाम से राहत मिलेगी.

अशोक राजपथ पर ट्रैफिक रूट में भी बदलाव

डबल डेकर का निर्माण कार्य शुरू हुआ तो अशोक राजपथ पर ट्रैफिक रूट में भी बदलाव किया गया. गांधी मैदान से एनआईटी तक अलग-अलग लेन में गाड़ी चलेगी. यह व्यवस्था सितंबर 2024 तक लागू रहेगी. बता दें कि अभी रूट में बदलाव किया गया तो लोगों को थोड़ी समस्याएं भी सामने आ रही है.

तीन मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण होगा

घनी आबादी के बीच अशोक राजपथ पर बनने वाले डबल डेकर फ्लाइओवर का डिजाइन इस तरह तैयार किया गया है जिससे वर्तमान वाली सड़क सर्विस लेन की तरह यूज की जा सकेगी. अशोक राजपथ पर पीएमसीएस समेत तीन मल्टी लेवल पार्किंग का निर्माण होना है.

पीएमसीएस जाने में भी होगी सहूलियत

डबल डेकर एलिवेटेड रोड से पीएमसीएच पहुंचने का रास्ता भी सुगम होगा. यहां बनने वाली पहले मंजिले की पार्किंग को एनआइटी मोड़ वाले रास्ते से जोड़ा जाएगा. इस रास्ते से आने वाली गाड़ियां इसी रुट से अस्पताल आना-जाना करेंगी. वहीं दूसरे मंजिले की पार्किंग से गांधी मैदान जाने वाली गाड़ियां आना-जाना कर सकेंगी.

422 करोड़ रूपये की लागत

इस परियोजना की कुल लागत 422 करोड़ रूपये है. प्रथम तल लेन की लंबाई डेढ़ किलोमीटर है जबकि दूसरे तल लेन की लंबाई 2.20 किमी रहेगी. यातायात के लिए लेन की चौड़ाई 7.50 मीटर रखी जाएगी. 36 महीने कें अंदर इसके निर्माण कार्य को संपन्न करने का लक्ष्य रखा गया है. मल्टी लेवल पार्किंग में वाहन की क्षमता 1500 होगी.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें