1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. conditions for renewal of driving license in bihar easy auto renewal option is also being considered asj

बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस रिन्यूअल की शर्तें होंगी आसान, ऑटो रिन्यूवल के विकल्प पर भी हो रहा विचार

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ आसान
ड्राइविंग लाइसेंस बनाना हुआ आसान
प्रभात खबर

पटना. बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस हो या कोई और लाइसेंस, उसके नवीनीकरण की प्रक्रिया बहुत जल्दी आसान हो जायेगी. संभव है कि उनका नवीनीकरण की समयावधि बढ़ा कर तीन से पांच साल या अंतत: ऑटो रिन्यूवल भी की जा सकती है.

दरअसल सरकारी कामकाज को आसान बनाने और नागरिकों पर कानूनी बोझ हटाने के लिए विशेष कार्यक्रम प्रभावी किया जा रहा है. इस दिशा में जुलाई में प्रयास प्रारंभ हो चुके हैं. साथ ही यह भी देखा गया है कि नागरिकों की छोटी-छोटी गलतियों पर भारी जुर्माना और कैद दोनों की सजा होती है,उसमें भी कमी किये जाने पर बात चल रही है.

बिहार सरकार ईजी ऑ डूइंग और दूसरे कार्यक्रमों के जरिये सरकारी कार्यालयों और जनता के बीच के कामकाज को आसान करने की दिशा में अंतिम दौर में पहुंच चुकी है. इन दिनों उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में लगातार मीटिंग चल रही हैं.

मंगलवार को ट्रांसपोर्ट, पीएचइडी और वाणिज्य विभागों की बैठक हुई. इस दौरान सभी विभागों को ईज ऑफ डूइंग और दूसरे समकक्ष कार्यक्रमों की जानकारी साझा की गयी.

कहा गया है कि विभागों में सुधार की प्रक्रिया तेजी से प्रभावी की जाये, ताकि लोगों को विभागी कामकाज आसान लगे. बुधवार,गुरुवार और इसी तरह हर वर्किंग डे में तीन-तीन विभागों को बुलाकर उन्हें ऐसे नियम और प्रक्रिया बतायी जा रही हैं कि उनमें सुधार कर लें.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें