1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. colonel santosh babu and bihar regiment five army officers republic day parade honoured by president of india ramanath kovind for china clash galwan valley avh

कर्नल संतोष बाबू सहित बिहार रेजिमेंट के 5 जवानों को Republic Day परेड में राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित ! गलवान में चीन से झड़प के दौरान हुए थे शहीद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Col Santosh Babu
Col Santosh Babu
Twitter

चीनी सैनिकों के साथ गलवान घाटी में झड़प के दौरान 16 बिहार बटालियन के कर्नल संतोष बाबू सहित पांच अधिकारियों को रिपब्लिक डे परेड में राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया जाएगा. इसको लेकर सरकार की ओर से तैयारी की जा रही है. हालांकि रक्षा मंत्रालय की ओर से अभी तक इस पर कोई जानकारी नहीं दी गई है. बता दें कि बीते 15 जून की दरम्यानी रात को चीनी सैनिकों के साथ झड़प में भारत की ओर से 20 जवान शहीद हो गए थे.

अंग्रेजी अखबार हिंदुस्तान टाइम्स ने रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से बताया कि 26 जनवरी को रिपब्लिक डे परेड के मौके पर बिहार बटालियन के पांच अधिकारियों को गैलेंट्री अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. हालांकि मंत्रालय ने नामों का ऐलान नहीं किया है.

चीनी सैनिकों से हुआ था भिड़ंत- बता दें कि 5-6 जून की दरम्यानी रात बिहार रेजिमेंट के कमांडेंट ऑफिसर कर्नल संतोष बाबू 20 जवानों के साथ चीनी सैनिकों से बातचीत करने के लिए गए गये थे. वे वहां पर चीनी सैनिकों को समझौते के तहत पीछे हटाने के लिए वार्ता करने गये थे. जब कर्नल बाबू वहां पर पहुंचे तो, चीनी सैनिकों का हाव-भाव बदला हुआ था.

बता दें कि उस दरम्यानी रात अमूमन जो सैनिक पोस्ट पर होते थे, उनके बजाय नये सैनिकों की तैनाती की गई थी. कर्नल बाबू जैसे ही वहां पहुंचे चीनी सैनिकों ने धक्का मुक्की शुरू कर दी, लेकिन संतोष बाबू वहां से नहीं हिले और डटे रहे, जिसके बाद चीनी सैनिकों से धक्कामुक्की शुरू हो गई. इसके बाद चीनी सैनिकों ने उनके और उनके टीम पर पत्थरों से हमला बोल दिया.

Posted By : Avinish kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें