1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. chief minister nitish kumar reached bakhtiyarpur to revive the ganga river channel

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गंगा नदी के चैनल को पुनर्जीवित करने पहुंचे बख्तियारपुर, घाट पर की पूजा

पटना के बख्तियारपुर में गंगा नदी की उपधारा (चैनल) को पुनर्जीवित एवं पुनर्स्थापित करने की योजना का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज उद्घाटन किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उद्घाटन करते नीतीश कुमार
उद्घाटन करते नीतीश कुमार
प्रभात खबर

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पटना जिले के बख्तियारपुर व अथमलगोला के घाेसवरी घाट ठाकुरबाड़ी, सीढ़ी घाट, मुक्तिधाम घाट हाेते हुए रामनगर घाट तक पुरानी एवं मृतप्राय: गंगा नदी की उपधारा काे पुनर्जीवित करने की योजना का शुभारंभ किया. इस माैके पर घाेसवारी घाट पर मुख्यमंत्री ने पूजा-अर्चना की एवं गंगा नदी की मुख्य धारा एवं चैनल के बीच बने बांध की मिट्टी काे कुदाल से हटा कर मां गंगा की धारा काे चैनल में प्रवाहित कराया.

गंगा तटाें पर गंगाजल की उपलब्धता

मुख्यमंत्री ने घाेसवरी घाट पर गंगा आरती भी की. घाेसवरी घाट पर गंगा नदी की मुख्यधारा से नवनिर्मित चैनल में गंगा जल प्रवाहित हाेते ही मुख्यमंत्री ने ताली बजा कर प्रसन्नता व्यक्त की. उन्होंने मां गंगा काे नमन किया. इस चैनल के फंक्शनल हाेने से बख्तियारपुर के लाेगाें का पूरे वर्ष गंगा तटाें पर गंगाजल की उपलब्धता हाे सकेगी.

आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश

मुख्यमंत्री ने गंगा नदी की पुरानी उपधारा के चंपापुर घाेसवरी घाट से रामनगर घाट तक के पुनर्स्थापन एवं सक्रियण कार्य के संबंध में विस्तृत जानकारी ली. उन्होंने कई आवश्यक दिशा निर्देश दिये. घाेसवरी घाट के बाद मुख्यमंत्री ने सीढ़ी घाट का स्थलीय निरीक्षण किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने गंगा नदी की मुख्य धारा से सीढ़ी घाट तक सुगमतापूर्वक आवागमन हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया.

बचपन की यादों को किया ताजा

सीएम ने कहा कि सीढ़ी घाट के पास ही हम लोग बचपन में गंगा नदी में स्नान करने आते थे. उन्होंने कहा कि मुझे अपने जन्म स्थान पर आकर प्रसन्नता हाेती है. मुख्यमंत्री ने सीएम क्षेत्र विकास योजना के विशेष योजना के तहत बख्तियारपुर प्रखंड में प्रस्तावित मुक्ति धाम का निर्माण कार्य सह पहुंच पथ के निर्माण कार्य का जायजा लिया. रानीसराय में गंगा तट पर प्रस्तावित मुक्ति धाम के निर्माण कार्य सह पहुंच पथ का स्थलीय निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से पूरी जानकारी ली.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरे पढे यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें