1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. caste based census in bihar jatigat janganana latest update of tejashwi yadav and lalu yadav skt

बिहार में जातीय जनगणना: लालू यादव की जीत बता रहे तेजस्वी, NDA ने 2011 की क्यों दिलाई याद? जानें कारण

बिहार में जातीय जनगणना पर अब राजद श्रेय लेने के लिए बयानबाजी तेज कर चुकी है. तेजस्वी यादव इसे लालू यादव की जीत बता रहे हैं वहीं सत्ता पक्ष के नेताओं ने उन्हें यूपीए शासनकाल की याद दिलाई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में जातीय जनगणना: लालू यादव व तेजस्वी यादव
बिहार में जातीय जनगणना: लालू यादव व तेजस्वी यादव
ट्वीटर

बिहार में जातीय जनगणना (Caste Based Census) कराने के फैसले पर सरकार की मुहर लग गयी है. सर्वदलीय बैठक में सर्वसहमति से इसपर बात बनी तो अब प्रदेश में इसे लेकर भी सियासत गरमायी हुई है. एक तरफ जहां इस फैसले को कैबिनेट से मंजूरी दे दी गयी और सामान्य प्रशासन विभाग इसके लिए आगे का कदम उठाएगा वहीं अब इसका श्रेय लेने के लिए भी सियासी होड़ शुरू है.

सरकार कराएगी जातीय जनगणना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक हुई और सभी दलों ने इसपर सहमति जताई कि बिहार में जातीय जनगणना होनी चाहिए. वहीं कैबिनेट से भी इसे हरी झंडी दी गयी और सारा रास्ता तय कर दिया गया कि सरकार किस तरह प्रदेश में अपने खर्च पर जाति आधारित गणना कराएगी. अगले नौ महीने में इसे पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है.

तेजस्वी बता रहे लालू यादव की जीत

बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक में जाति आधारित जनगणना पर मुहर लगते ही इसका श्रेय लेने के लिए सियासी बयानबाजी तेज हुई. राजद ने साफ शब्दों में इसे अपनी जीत करार दिया. उधर तेजस्वी यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ये हमारी और लालू यादव की जीत है. तेजस्वी इसे बिहार के गरीबों की जीत बता रहे हैं. वहीं इसे लालू यादव की जीत बता रहे तेजस्वी को लोग उसी पोस्ट पर प्रतिक्रिया भी अलग-अलग तरह से दे रहे हैं.

तेजस्वी ने बतायी लालू की जीत तो विरोध हुआ शुरू

तेजस्वी यादव समेत पूरे राजद कुनबे ने इसे जब अपनी जीत बताने का सिलसिला शुरू किया तो अन्य दलों से विरोध के सुर तेज हुए. जदयू के प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा ने नसीहत दे दी किराजद इसे राजनीतिक रूप नहीं दे . वहीं सवाल भी किया कि 2011 में जब केंद्र में जब यूपीए की सरकार थी तब समाजिक आर्थिक और जाति जनगणना की रिपोर्ट क्यों प्रकाशित नहीं कराया. जबकि राजद उस समय यूपीए का मजबूत साथी था. भाजपा सांसद सुशील मोदी ने भी इसी तर्क के साथ हमला किया.

POSTED BY: THAKUR SHAKTILOCHAN

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें