1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihta sarmera start running on the road from junevehicles after five months patna get a new bypass asj

बिहटा-सरमेरा सड़क पर बचा है बस इतना काम, इस माह से दौड़ने लगेंगी गाड़िया, पटना को मिलेगा नया बाइपास

फिलहाल इस सड़क के डुमरी और सदीसोपुर में दो रेलवे ओवरब्रिज सहित एप्रोच रोड का निर्माण बाकी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सड़क योजना
सड़क योजना
फाइल

पटना पांच महीने के बाद पटना को एक नयी बाइपास सड़क मिल जायेगी. बहुप्रतिक्षित बिहटा-सरमेरा सड़क पर इस साल जून से गाड़ियां दौड़ने लगेंगी. इससे शहर में प्रवेश किये बिना ही गाड़ियां नालंदा और दक्षिण बिहार के इलाके तक पहुंच पायेंगी.

फिलहाल इस सड़क के डुमरी और सदीसोपुर में दो रेलवे ओवरब्रिज सहित एप्रोच रोड का निर्माण बाकी है. इसे तेजी से पूरा करने के लिए संबंधित एजेंसी को बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों ने निर्देश दिया है. 94 किमी लंबी इस स्टेट हाइवे का निर्माण करीब 1916 करोड़ रुपये से हो रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाल के निरीक्षण और उनके निर्देशों के बाद निर्माण कार्य में तेजी आयी है.

सूत्रों ने बताया है कि फिलहाल डुमरी-सरमेरा एलाइनमेंट पर डुमरी से बेलदारी चक, दनियावां, चंडी, भागनबिगहा, रहुई, गोपालबाद होते हुए सरमेरा तक करीब 70 किमी लंबाई में गाड़ियों का आवागमन हो रहा है.

वहीं, बिहटा से डुमरी (बिहटा-नौबतपुर-नेवा-डुमरी) 24 किमी लंबाईमें भी सड़क बन कर तैयार है. लेकिन, डुमरी व सदीसोपुर में दो आरओबी और उनका एप्रोच रोड भी बन रहा है. इस कारण इस एलाइनमेंट पर तेज गति से गाड़ियां नहीं चल पा रही हैं.

पटना रिगं रोड से होगी कनेक्टिविटी :

जुलाई, 2015 से बीएससीपीएल इस हाइवे को बना रही है. स्टेट हाइवे-78 के इस एलाइनमेंट पर कन्हौली से रामनगर तक पटना रिंग रोड के हिस्से के रूप में इस हाइवे को छह लेन चौड़ा किया जा रहा है. इसे पटना के भविष्य का बाइपास सड़क माना जा रहा है.

बीएसआरडीसीएल के सीजीएम संजय कुमार ने कहा कि बिहटा- सरमेरा सड़क पर जून, 2022 से आवागमन शुरू करने केलक्ष्य पर काम किया जा रहा है. दो आरओबी और उसके एप्रोच रोड केनिर्माण का काम तेजी से चल रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें