1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather today as la nina effect in bihar mausam latest news of weather in patna winter update skt

Bihar Weather: 'ला नीना' से बिहार में और बढ़ेगी कनकनी, बारिश के आसार, जानें कब तक पड़ेगी कड़ाके की ठंड

बिहार में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. ला नीना के कारण बिहार में ठंड तेज हो गयी है. अगले 48 घंटे के मौसम को लेकर जानिये बिहार का वेदर रिपोर्ट...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar Weather update: बिहार का मौसम
Bihar Weather update: बिहार का मौसम
प्रभात खबर

Bihar Weather Report: बिहार में जनवरी में सामान्य से अधिक ठंड पड़ सकती है. इसके अलावा न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक और अधिकतम तापमान कम रहने के आसार हैं. इसकी वजह से कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं. इसकी वजह ''ला नीना'' का असर है.

ला नीना के सक्रिय होने की वजह से ठंड बढ़ी

आइएमडी पटना ने कहा है कि ला नीना के सक्रिय होने की वजह से समूचे उत्तरी भारत सहित बिहार में अधिक ठंड पड़ेगी. यहां तक कि फरवरी और मार्च भी ठंडे हो सकते हैं. दरअसल ला नीना प्रशांत महासागर की एक मौसमी दशा है. इस दशा में समुद्र सतह का तापमान काफी कम हो जाता है.एक दो जगहों को छोड़कर सभी जगहों पर सामान्य या सामान्य से कहीं अधिक बारिश के आसार हैं.

प्रदेश में जारी रहेगी ठंड

फिलहाल आगामी 48 घंटे में बिहार में कोहरा और कड़ाके की ठंड जारी रहेगी. हालांकि पूरे प्रदेश में न्यूनतम तापमान आंशिक रूप से बढ़ा ही रहेगा. हालांकि उत्तरी-पश्चिमी हवा ठिठुरन और कनकनी पैदा करती रहेगी. गुरुवार को पूर्वी बिहार में विशेष रूप से कोहरा रहा. यहां की दृश्यता 20 मीटर तक सिमट गयी थी.

छपरा सबसे ठंडा शहर रहा

गुरुवार को छपरा सबसे ठंडा शहर रहा. यहां न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि प्रदेश में उच्चतम तापमान अभी सामान्य से कम बना हुआ है. हालांकि पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान में काफी इजाफा हुआ है.

पटना, भागलपुर व अन्य जिलों का तापमान

पटना में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 20.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसी तरह भागलपुर में सामान्य से एक डिग्री कम 21, गया में सामान्य दो डिग्री कम 20.5 डिग्री और पूर्णिया में सामान्य से चार डिग्री कम 17. 4 डिग्री उच्चतम तापमान दर्ज किया गया.

Published By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें