1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather news storm and rain expected in districts of bihar imd issued yellow alert

Bihar Weather News: बिहार के कई जिलों में गरज के साथ बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

बिहार में नमी के साथ पुरवा हवा चलने से भीषण गर्मी से राहत मिली है, लेकिन अभी भी उमस की स्थिति बनी हुई है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार इस कारण से प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bihar weather news: बिहार में बारिश के आसार
Bihar weather news: बिहार में बारिश के आसार
प्रभात खबर

बिहार में नमी के साथ पुरवा हवा चलने से भीषण गर्मी से राहत मिली है, लेकिन अभी भी उमस की स्थिति बनी हुई है. इस कारण तापमान में बढ़ोतरी हो रही है और तेजी से बादलों का निर्माण हो रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार इस कारण से प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो पश्चिमी मध्यप्रदेश की ओर बने चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र बिहार तक बना हुआ है.

कुछ स्थानों पर 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा

मौसम के इस प्रभाव के कारण पटना सहित अन्य जिलों में गरज के साथ बारिश के आसार हैं. इस कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है. पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उत्तर पश्चिम, उत्तर मध्य और दक्षिण बिहार में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई है. इसके साथ ही कुछ स्थानों पर 40-50 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चली.

14-18 मई तक उत्तर बिहार में हल्के बादल 

डॉ राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र, पूसा व भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक 14-18 मई तक उत्तर बिहार के जिलों में आसमान में हल्के बादल छाये रह सकते हैं. एक से दो दिनों तक मौसम के आमतौर पर शुष्क रहने की संभावना है.

उत्तर बिहार के जिलों में हल्की वर्षा

उसके बाद उत्तर बिहार के जिलों के कई जगहों पर गरज वाले बादल बनने के साथ हल्की वर्षा का अनुमान है. बारिश के समय हवा की गति थोड़ी तेज रह सकती है. इस अवधि में अधिकतम तापमान 36-38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 26-27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार 

सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 80 से 85 प्रतिशत तथा दोपहर में 55 से 60 प्रतिशत रहने की संभावना है. पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चलने का अनुमान है. शुक्रवार का अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 0.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा़ वहीं न्यूनतम तापमान 24.9 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें