31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather: मानसून को सक्रिय होने में लगेंगे और दो चार दिन, बारिश के बाद पटना में बढ़ी उमस

Bihar Weather: मौसम विभाग ने अगले तीन-चार दिनों में पूरे राज्य में मानसून के सक्रिय हो जाने की संभावना है. 25 से लेकर 28 जून तक 12 जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Bihar Weather: पटना. मौसम का मिजाज बता रहा है कि इस साल फिर मानसून रूठ गया है. बिहार में छह दिन विलंब से मानसून आगे बढ़ रहा है, वो भी धीमी चाल में. जून का अंतिम सप्ताह आ चुका है, लेकिन बिहार के कई हिस्सों में अब तक मानसून सक्रिय नहीं हो पाया है. मौसम विभाग की ओर से अगले तीन-चार दिनों में पूरे राज्य में मानसून के सक्रिय हो जाने की संभावना है. 25 से लेकर 28 जून तक 12 जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 12 जिलों में तेज आंधी के साथ बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 10 जिलों में हीट वेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से चार जिलों के लिए मौसम विभाग की ओर से किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया गया.

हल्की बारिश से बढ़ी उमस, आज बादल छाये रहने के हैं आसार

पटनावासियों के लिए मानसून का इंतजार लंबा हो रहा है. उत्तरी बिहार में बारिश के बावजूद पटना और आसपास के जिलों में अभी तक झमाझम बारिश नहीं हुई है. सोमवार को एक बार फिर लू चलने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. शहर का अधिकतम तापमान एक बार फिर 40 के पार 41.1 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान भी 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, देर शाम सात बजे के बाद शहर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई. लगभग 10 मिनट की हल्की बारिश के बाद और अधिक उमस से लोगों को परेशानी का समाना करना पड़ा. मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार अगले 48 घंटों तक मौसम में कोई विशेष परिवर्तन के आसार नहीं बने हैं. तापमान में कोई खास अंतर नहीं रहेगा. आंशिक रूप से बादल छाये रह सकते हैं, लेकिन 48 घंटे के बाद पटना सहित राज्य के अधिकांश जिलों में बादल छाये रहने की संभावना है. वहीं कुछ एक स्थानों पर बारिश भी हो सकती है.

मंगलवार शाम से मौसम बदलने की संभावना, बारिश के आसार

मुजफ्फरपुर में मानसून के समय में झुलसाने वाली गर्मी से लोग बेहाल हैं. बीते 48 घंटे में दिन के समय में कहर बरपाने वाली प्रचंड गर्मी से लोगों का सामना हुआ है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड के तहत सोमवार को दिन के समय अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 3.8 डिग्री अधिक रहा. वहीं न्यूनतम तापमान भी 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा. आंकड़ों के तहत 10 दिनों के बाद अचानक से इतनी बेचैन करने वाली गर्मी पड़ी है. 15 जून को 38.2 डिग्री दिन के समय पारा था. दूसरी ओर जून के पहले सप्ताह से लोग मानसून का इंतजार कर रहे हैं. एक सप्ताह पूर्व दो दिन रात के समय हुई हल्की बारिश के बाद माैसम में बदलाव हुआ था. इससे दिन और रात के समय उमस में भी कमी आयी थी लेकिन एक बार फिर से भीषण गर्मी की चपेट में लोग है. मौसम के वरीय वैज्ञानिक डॉ. एके सत्तार ने बताया कि मॉनसून दस्तक दे चुका है, लेकिन बादल नहीं बनने के कारण बारिश नहीं हो रही है. उन्होंने बताया कि मंगलवार की शाम से मौसम में बदलाव होगा. वहीं दो दिनों में बारिश की पूरी संभावना है.

Also Read: Bihar: भागलपुर की महिला फुटबॉलरों के इस गांव का होगा विकास, बनेगा स्टेडियम व मल्टीपर्पस हॉल

गया में अभी बारिश के आसार नहीं

दक्षिण बिहार में अभी मॉनसून के आसार नहीं. चार दिनों बाद अधिकतम तापमान फिर 40 के पार पहुंच गया. सोमवार को अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री व न्यूनतम तापमान 29.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि रविवार को अधिकतम पारा 39.5 डिग्री व न्यूनतम पारा 28.4 डिग्री सेल्सियस था. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, अभी दो-तीन दिनों तक बारिश के आसार नहीं है. मॉनसून के कमजोर होने की भी संभावना है. ऐसे में खरीफ की अच्छी फसल को लेकर भी संशय है. बारिश के अभाव में आद्रा नक्षत्र के शुरू हो जाने के बाद भी अब तक लगभग 10 प्रतिशत ही धान के बीज की बुआई हो पायी है. इसे बचा पाना भी किसानों के लिए परेशानी का सबब बना है. सोमवार को सुबह से ही कड़ी धूप के साथ तेज गर्म हवा दिन भर चलती रही. इस कारण दोपहर में सड़कों पर आवाजाही कम दिखायी दी. बाजार में भी शाम छह बजे के बाद ही चहल-पहल दिखी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें