25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Bihar Weather Forecast : बिहार में सक्रिय हुआ मॉनसून, अगले 48 घंटे बिहार में झमाझम बारिश के आसार

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार में पूरे अक्तूबर महीने में बारिश होती रहेगी. बात साफ है कि बिहार में मॉनसून लौटने की सक्रियता पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. बिहार में मंगलवार से एक ट्रफ लाइन गुजरेगी. इसकी वजह से बिहार में बारिश की संभावनाएं बन रही हैं.

बिहार में अगले 48 घंटे तेज हवा के साथ अच्छी बारिश होने का पूर्वानुमान है. दक्षिण बिहार में उत्तरी बिहार की तुलना में अधिक बारिश होने के आसार हैं. दरअसल बिहार में मंगलवार से एक ट्रफ लाइन गुजरेगी. इसकी वजह से बिहार में बारिश की संभावनाएं बन रही हैं.

अक्तूबर महीने में समय-समय पर बारिश

आइएमडी की आधिकारिक जानकारी के मुताबिक बारिश का यह स्पेल 11 और 12 अक्तूबर से 14 अक्तूबर तक बिहार में चलते रहने की संभावना है. हालांकि आइएमडी का लंबी समयावधि का पूर्वानुमान बताता है कि बिहार में पूरे अक्तूबर महीने में बारिश होती रहेगी. बात साफ है कि बिहार में मॉनसून लौटने की सक्रियता पर अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है. जानकारों के मुताबिक यह महीना मॉनसून के पारंपरिक ट्रेंड के विपरीत व्यवहार कर सकता है.

मॉनसून नये सिरे से सक्रिय हुआ

फिलहाल रविवार की रात से बिहार में एक बार फिर मॉनसून नये सिरे से सक्रिय हुआ है. आइएमडी पटना के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी आशीष कुमार का कहना है कि मॉनसून अभी गया नहीं है. एक विशेष पट्टी में आसमान में असामान्य बदलाव हुए हैं. जिसकी वजह से थंडर स्टोर्म गतिविधि बढ़ी हैं. दरअसल वातावरण में बढ़े हुए तापमान में अच्छी-खासी आद्रता की मौजूदगी से मॉनसून की धारा को ताकत मिली है.

सामान्य से 70 फीसदी अधिक बारिश

इस तरह बिहार में मॉनसून अभी लौटने की स्थिति में नहीं है. मध्य अक्तूबर के बाद ही मॉनसून की वापसी संभव है. हालांकि इसके बारे में अभी स्पष्ट तौर पर संकेत नहीं है. आइएमडी के मुताबिक अक्तूबर माह में बिहार में सामान्य से 70 फीसदी अधिक बारिश दर्ज की गयी है. जानकारों के मुताबिक अक्तूबर में अच्छी बारिश ठंड में देरी भी ला सकती है. दरअसल वातावरण में नमी की मौजूदगी से कड़ाके की ठंड तेजी से शुरू होती है.

बिहार में कहां कहां हुई बारिश 

फिलहाल उत्तरी बिहार में पश्चिमी चंपारण से लेकर पूर्व में किशनगंज तक अच्छी बारिश हुई है. इसके अलावा दक्षिणी और मध्य बिहार में बारिश हुई है. अररिया, पूर्वी चंपारण ,किशनगंज और गोपालगंज में भारी बारिश दर्ज की गयी है. इसके अलावा किशनगंज , रोहतास, पटना सहित अन्य जिलों में उल्लेखनीय बारिश दर्ज की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें