1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather forecast bihar in the grip of north west wind this time will be colder than last year asj

Bihar Weather Forecast : उत्तर-पछिया हवा की चपेट में बिहार, पिछले साल की तुलना में इस बार होगी अधिक ठंड

न्यूनतम तापमान में औसतन तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Weather Forecast
Bihar Weather Forecast
Prabhat Khabar

पटना : पूरे प्रदेश में आगामी 24 घंटे के दरम्यान रात के तापमान में गिरावट का दौर जारी रहेगा. दरअसल शनिवार-रविवार की रात के दौरान रात के तापमान में उल्लेखनीय गिरावट दर्ज की गयी.

न्यूनतम तापमान में औसतन तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गयी है. प्रदेश में रात का तापमान सबसे कम गया में 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इसके अलावा डेहरी में 9 डिग्री, नालंदा में 9.8 और पटना में 10.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.

फिलहाल समूचा प्रदेश उत्तर-पछिया हवा की चपेट में है. यही वजह है कि पटना में पिछले चौबीस घंटे में चार डिग्री एवं गया में पांच डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान गिरा है.

प्रदेश में अन्य शहर जहां न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया है, उनमें बक्सर में 12.3, भागलपुर में 13, मुजफ्फरपुर में 13.6, सबौर में 14, फॉरबिसगंज में 14.2, सुपौल में 14.4, पूर्णिया में 14.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

पश्चिमी बिहार के तापमान में सबसे ज्यादा गिरावट

उल्लेखनीय है कि पूरे प्रदेश में उत्तर-पश्चिमी हवा 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है. फिलहाल पश्चिमी बिहार के तापमान में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गयी है. हवा में नमी का स्तर 40 फीसदी के आसपास रहा. इससे ठंड अधिक महसूस की जा रही है.

इधर गंगा के मैदानी इलाके में सुबह का कोहरा शुरू हो गया है. हालांकि चौबीस घंटे बाद पश्चिमी विक्षोभ कुछ हद तक प्रभावी हो जायेगा, जिसकी वजह से ठंड कुछ कम या स्थिर हो जायेगी. हालांकि नवंबर के अंतिम दिनों या दिसंबर के प्रथम सप्ताह में ठंड एक बार फिर जोर पकड़ेगी.

तब रात के तापमान की तरह दिन के तापमान में उल्लेखनीय गिरावट होने के आसार बनेंगे. दिसंबर के प्रथम सप्ताह में अच्छा खासा कोहरा शुरू हो सकता है.

उल्लेखनीय है कि इस बार बिहार में पिछले साल की तुलना में ठंड अधिक पड़ रही है. मौसम विज्ञानियों का कहना है कि ठंड कुछ जल्दी भी आयी है.

Posted by Ashish Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें