1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar train news from today bed rolls be available in the working and complete revolution general coaches be added to these trains rdy

Bihar Train News: आज से श्रमजीवी और संपूर्ण क्रांति में मिलेगी बेड रोल, इन ट्रेनों में जुड़ेंगे जेनरल कोच

बेड रोल की सुविधा मिलने से रेल यात्रियों को अब पहले की तरह अलग से चादर या अन्य सामान लेने के झंझट से मुक्ति मिलेगी. यात्री जल्दबाजी में चादर आदि साथ नहीं ले जाने पर होनेवाली परेशानी से बचेंगे.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Train News
Bihar Train News
फाइल फोटो.

पटना. रेलवे बोर्ड के निर्देश के डेढ़ माह बाद शुक्रवार से संपूर्ण क्रांति और श्रमजीवी एक्सप्रेस के यात्रियों को बेड रोल की सुविधा मिलेगी. बेड रोल की सुविधा मिलने से रेल यात्रियों को अब पहले की तरह अलग से चादर या अन्य सामान लेने के झंझट से मुक्ति मिलेगी. यात्री जल्दबाजी में चादर आदि साथ नहीं ले जाने पर होनेवाली परेशानी से बचेंगे. वहीं 30 अप्रैल से पाटलिपुत्र जंक्शन से खुलनेवाली पाटलिपुत्र -चंडीगढ़ व पाटलिपुत्र-यशवंतपुर व बरौनी से खुलनेवाली बरौनी- गोंदिया एक्सप्रेस में यात्रियों को बेड रोल की सुविधा मिलेगी. एक मई से धनबाद से खुलनेवाली गाड़ी संख्या 13307/08, 13351/52,13329/30 व 13331/32 में यात्रियों को बेड रोल मुहैया कराया जायेगा.

मात्र पांच ट्रेनों में बेड रोल की सुविधा

रेलवे बोर्ड ने 10 मार्च से ट्रेनों में चादर, कंबल आदि की सुविधा मुहैया कराने का निर्देश दिया था. इसके बाद से ट्रेनों में नये चादर, तकिया, कंबल आदि की खरीदारी की प्रक्रिया शुरू हुई. पूर्व मध्य रेल में अभी तक पांच जोड़ी ट्रेनों में बेड रोल की सुविधा शुरू हुई. पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि 107 रेक में बेड रोल की सुविधा उपलब्ध कराने की तैयारी हो रही है. राजधानी सहित पांच ट्रेनों में सुविधा शुरू हो गयी है. संपूर्ण क्रांति व श्रमजीवी में शुक्रवार से, 30 अप्रैल से तीन जोड़ी ट्रेन, पहली मई को चार जोड़ी ट्रेन में सुविधा शुरू होगी. इसके बाद 15 मई से समस्तीपुर रेल मंडल में 13, डीडीयू की दो, दानापुर रेल मंडल की 13 व धनबाद रेल मंडल की दो ट्रेनों में सुविधा मिलेगी.

चार जोड़ी ट्रेनों में जुटेंगे नौ जेनरल कोच

पटना-सासाराम-पटना स्पेशल व पटना-भभुआ रोड-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस, कमला गंगा इंटरसिटी एक्सप्रेस और गाड़ी संख्या 05513/05514 समस्तीपुर-जयनगर-समस्तीपुर स्पेशल में नौ-नौ जेनरल कोच जोड़े जायेंगे. इससे यात्रियों को सुविधा होगी. नौ कोचों के जोड़ने के बाद इन ट्रेनों में साधारण श्रेणी के 22 व एलएसलआर की दो कोच सहित कुल 24 कोच होंगे. पूमरे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इससे इन रूटों पर चलने वाले यात्रियों को अतिरिक्त सीटें उपलब्ध होने से यात्रा काफी सुगम होगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें