17.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बिहार में मार्च 2023 तक 1.20 लाख शिक्षकों की नियुक्ति, इसी माह निकलेगा विज्ञापन, लेकिन बदल जाएंगे ये नियम

Bihar Teacher Niyojan 7th Phase: सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर लगातार मांग हो रही है. इसलिए सरकार इसे और लंबा नहीं खींचेगी. शीतकालीन सत्र के बाद किसी भी दिन सरकार सातवें चरण की औपचारिक घोषणा कर देगी

पटना: बिहार के करीब नौ हजार प्लस टू स्कूलों (माध्यमिक और उच्च माध्यमिक) में 1.20 लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति मार्च तक किये जाने की संभावना है. इसका विज्ञापन दिसंबर में ही निकलेगा. विभाग ने इसकी तैयारी कर ली है.

कैबिनेट की बैठक में नयी नियमावली पर लगेगी मुहर

शीतकालीन सत्र के बाद कैबिनेट की बैठक में नयी नियमावली पर मुहर लगने की संभावना है. सूत्रों के मुताबिक शिक्षा विभाग करीब दो लाख से अधिक शिक्षकों के वेतनादि के लिए बजट में राशि के प्रावधान की भी तैयारी कर रहा है.

जल्द की जाएगी औपचारिक घोषणा

सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर लगातार मांग हो रही है. इसलिए सरकार इसे और लंबा नहीं खींचेगी. शीतकालीन सत्र के बाद किसी भी दिन सरकार सातवें चरण की औपचारिक घोषणा कर देगी. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक नियोजन के बाद प्राथमिक और मध्य स्कूलों के लिए शिक्षकों की नियुक्ति शुरू होगी. माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन के लिए जिला संवर्ग सेवा का गठन किया जा रहा है.

शिक्षक नियोजन नियमावली में बड़े बदलाव की तैयारी 

राज्य सरकार शिक्षक नियोजन नियमावली, 2020 में जो बदलाव करने की तैयारी कर रही है. इसके तहत शिक्षकों के नियोजन की प्रक्रिया और नियोजन इकाई को केंद्रीयकृत किया जायेगा. पंचायती राज संस्थाओं को इससे या तो अलग किया जायेगा या उनकी भूमिका सीमित कर दी जायेगी. संशोधित नियमावली को जल्द ही कैबिनेट में पेश किये जाने की तैयारी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें