1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar school student cycle posak and scholarship fund amount will be credited without attendance compulsion nitish kumar decided in cabinet meeting bihar news skt

बिहार के स्कूली बच्चों को बिना 75% हाजिरी के मिलेगी साइकिल-पोशाक की राशि, जानें कब तक मिलेगा यह लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
प्रभात खबर

बिहार सरकार ने स्कूली बच्चों के लिए बड़ा फैसला लिया है. अब शैक्षणिक सत्र 2020-21 में स्कूलों में नामांकित सभी बच्चों को साइकिल, पोशाक और छात्रवृत्ति सहित सभी योजनाओं की राशि दी जायेगी. अब छात्रों को हाजिरी का हवाला देकर इन योजनाओं का लाभ लेने से वंचित नहीं किया जा सकेगा. मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया.

बिहार सरकार की कैबिनेट बैठक में यह फैसला लिया गया कि प्रदेश के स्कूली बच्चों को पोशाक,साइकिल या स्कॉलरशिप वगैरह की राशि देने में हाजिरी की अनिवार्यता नहीं देखी जायेगी. यानी जिन बच्चों की उपस्थिति 75% नहीं रही है उन्हें भी इसका लाभ मिल सकेगा. हालांकि ये सुविधा केवल इस साल के लिए ही दिया जा रहा है.

सरकार ने कोरोनाकाल में स्कूलों के बंद रहने के कारण यह फैसला लिया है. बैठक में कुल 45 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. जिसमें यह फैसला भी शामिल है. बच्चों को यह राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाती है. और इसी माह यह राशि उनके खाते में भेजी जानी है.

वहीं बिहार में स्थापित अनुदानित 703 हाई स्कूल और 549 इंटर कॉलेजों को तीन साल के अनुदान के लिए 842 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है. जिसे जल्द ही शिक्षा संस्थानों को भेज दिया जायेगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें