1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election second phase voting date of bihar mukhiya chunav news updates skt

Bihar Panchayat Election: तीसरे चरण का मतदान कल, चौथे फेज के लिए प्रत्याशियों को मिला चुनाव चिन्ह

बिहार में तीसरे चरण का मतदान 8 अक्टूबर, शुक्रवार को होना है. वहीं चौथे चरण के लिए उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह दे दिया गया है और छठे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव:  चौथे चरण के लिए प्रत्याशियों को मिला चुनाव चिन्ह
बिहार पंचायत चुनाव: चौथे चरण के लिए प्रत्याशियों को मिला चुनाव चिन्ह
Prabhat Khabar Graphics

पंचायत आम चुनाव में चौथे चरण के प्रत्याशियों को बुधवार को सिंबल आवंटित कर दिया गया है. अब ये प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतर गये हैं. चौथे चरण में राज्य के 36 जिलों के 53 प्रखंडों में छह पदों के लिए प्रचार का काम शुरू हो गयी. चौथे चरण में कुल 75808 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है. इनमें 40283 महिला प्रत्याशी और 35525 पुरुष प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है.

चौथे चरण में राज्य के 799 ग्राम पंचायतों में मुखिया व सरपंच का चुनाव कराया जाना है. इसके साथ ही 10888 वार्डों में ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम कचहरी के पंच का चुनाव होगा. साथ ही इस चरण में जिला पर्षद की 119 सीटों पर, जबकि पंचायत समिति की 1093 पदों पर चुनाव कराया जाना है. इसके लिए 11318 बूथों की स्थापना की गयी है जहां पर 20 अक्तूबर को मतदान कराया जाना है.

इधर, राज्य में पांचवें चरण के पंचायत चुनाव को लेकर 38 जिलों के 58 प्रखंडों में प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल करने की समय -सीमा समाप्त हो गयी. इस चरण में 845 ग्राम पंचायतों में मुखिया और सरपंच पद के लिए चुनाव कराया जाना है, जबकि 11553 वार्डों में ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम कचहरी पंच पद के लिए चुनाव कराया जाना है.

पांचवें चरण में जिला पर्षद की 124 सीटों और पंचायत समिति सदस्य के 1171 पदों के लिए चुनाव कराया जाना है. पांचवें चरण का मतदान 24 अक्तूबर को 12056 बूथों पर कराया जायेगा. इसी प्रकार से बुधवार से राज्य में छठे चरण को लेकर 38 जिलों के 58 प्रखंडों में नामांकन की प्रक्रिया आरंभ हो गयी है. छठे चरण में राज्य के 11959 बूथों पर मतदान तीन नवंबर को कराया जायेगा.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें