1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat election nearly 300 gram panchayats of bihar not to have panchayat chunav 2021 know the reason for this skt

Bihar Panchayat Election: बिहार के करीब 300 ग्राम पंचायतों में नहीं होगा आम चुनाव, जानें क्या है इसकी वजह...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
प्रभात खबर

Bihar panchayat chunav 2021: राज्य कैबिनेट द्वारा नये नगर निकायों के गठन की मंजूरी देने के साथ ही राज्य की करीब 300 ग्राम पंचायतों में आम चुनाव(bihar panchayat election 2021) नहीं कराया जायेगा. पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा ने बताया कि नये निकायों के गठन के बाद इसका असर करीब 300 ग्राम पंचायतों पर होगा. उन्होंने बताया कि निकायों के गठन के बाद करीब 237 ग्राम पंचायतें पूर्ण रूप से निकायों में विलय हो जायेंगी. साथ ही करीब 194 ग्राम पंचायत आंशिक रूप से प्रभावित हो रही हैं.

उन्होंने बताया कि जो ग्राम पंचायतें आंशिक रूप से प्रभावित होंगी उनमें करीब 70 ग्राम पंचायतों का अस्तित्व समाप्त हो जायेगा. शेष करीब 125 ग्राम पंचायतों का पुनर्गठन किया जायेगा.

नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने बताया कि नवगठित नगरपालिका क्षेत्रों में कई ग्राम पंचायतों का पूर्णत: विलय कर दिया गया है, तो कुछ को आंशिक रूप से नगरपालिका क्षेत्र में शामिल किया गया है.

उन्होंने बताया कि जिन ग्राम पंचायतों को नगरपालिका क्षेत्र में पूर्णत: विलय कर लिया गया है वहां पर अब ग्राम पंचायत के चुनाव नहीं कराये जायेंगे. राज्य के उन ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत का चुनाव तब कराया जायेगा जब संबंधित जिले के जिलाधिकारियों द्वारा उनके पुनर्गठन की कार्रवाई कर ली जायेगी.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें