1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar panchayat chunav symbol news as election commission guidelines for bihar panchayat election date skt

बिहार पंचायत चुनाव: प्रत्याशियों का चुनाव चिह्न होने लगा निर्धारित, मतदाता ग्लब्स पहनकर ही दबायेंगे EVM का बटन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार पंचायत चुनाव
बिहार पंचायत चुनाव
Prabhat khabar

बिहार में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी शुरू कर दी गयी है. राज्य निर्वाचन आयोग कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों के स्वास्थ्य का पूरा ख्याल रख रहा है. पंचायत चुनाव मतदाता हैंड ग्लब्स के जरीये इवीएम का बटन दबायेंगे. यह पहला मौका होगा जब पंचायत चुनाव के दौरान वोटर हैंड ग्लब्स का इस्तेमाल करेंगे.

बिहार पंचायत चुनाव में प्रशिक्षण से लेकर नामांकन व मतदान से लेकर मतगणना के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जायेगा. राज्य निर्वाचन आयोग ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों सह जिलाधिकारियों के लिए कोविड -19 से बचाव को देखते हुए 17 मानकों के आधार पर दिशा निर्देश जारी किया है. इस बार नामांकन के लिए ऑनलाइन सेवा को तरजीह दी जायेगी.

चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जाकर पंचायत चुनाव के प्रत्याशी नामांकन पत्र भर सकते हैं. वें चाहे तो पत्र को डाउनलोड करके नामांकन केंद्र में जमा करने का ऑप्शन भी चुन सकते हैं. नामांकन के समय केवल एक प्रस्तावक उम्मीदवार के साथ रह सकता है. नामांकन स्थल के बाहर उम्मीदवार व प्रस्तावक को कोविड -19 के प्रोटोकॉल नियमों के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए इंतजार करने का समय मिलेगा.

नामांकन से पहले हाथ धोने के लिए सैनिटाइजर या साबुन व पानी की व्यवस्था की जायेगी. साथ ही मास्क पहनना जरूरी होगा. मतदान से जुड़े कर्मियों व पदाधिकारियों को बड़े हॉल में छह फीट की दूरी पर बैठने की व्यवस्था होगी. मतदान केंद्र प्रशिक्षण की जगह पर पहले थर्मल स्क्रीनिंग की जायेगी.

यदि किसी मतदाता में कोरोना संक्रमण के लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे फौरन कोरेंटिन किया जायेगा. कोरोना के लक्षण वाले मतदाता चुनाव के आखिरी घंटों में मतदान कर सकेंगे. बूथ पर अधिकतम 25 लोग एक कतार में शामिल होंगे. वहीं प्रत्याशियों के लिए चुनाव चिन्हों का भी अब निर्धारण किया जाने लगा है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें