1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar latest news update agriculture minister of bihar prem kumar alerted farmers about suspicious seed parcels from foreign

विदेश से आ रहे संदिग्ध बीज पार्सल को लेकर रहे सतर्क, खतरनाक हो सकता है उपयोग : कृषि मंत्री

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार
बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार
Prabhat Khabar

पटना : बिहार के कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने सोमवार को कहा कि विश्व के कई देशों में फसलों के बीजों का संदिग्ध पार्सल लोगों को भेजा जा रहा है, ऐसे संदिग्ध पार्सलों से प्राप्त बीजों का उपयोग काफी खतरनाक हो सकता है. इसलिए ऐसे खतरनाक संदिग्ध पार्सलों से राज्यवासियों को सतर्क रहने की आवश्यकता है.

कृषि मंत्री ने कहा कि भारत सरकार के कृषि सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग के उपायुक्त (गुण नियंत्रण) ने सभी राज्यों के कृषि विभाग, सभी राज्यों के बीज प्रमाणन एजेंसी, सभी राज्यों के बीज निगमों तथा राष्ट्रीय बीज निगम, सभी कृषि विश्वविद्यालयों, सभी बीज से संबंधित संगठनों को 06 अगस्त, 2020 को पत्र के माध्यम से आगाह किया है कि अमेरिका, कनाडा, इगलैंड, न्यूजीलैंड तथा कुछ युरोपियन देशों से संदिग्ध बीज यानि कि वैसे बीज की उत्पति की सूचना का बिना लेबल लगा हुआ पार्सल पूरे विश्व के विभिन्न देशों में भेजा जा रहा है.

भारत सरकार के कृषि मंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को सतर्क किया गया है कि ऐसे संदिग्ध बीजों पर कड़ी निगरानी रखी जाये, क्योंकि ये संदिग्ध बीज पर्यावरण, कृषि पारिस्थितिकी, जैव विविधता एवं राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा उत्पन्न कर सकते है. डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि भारत सरकार से प्राप्त पत्र के आलोक में कृषि निदेशालय, बिहार ने राज्य के सभी निवासियों तथा सभी जिला पदाधिकारी, सभी जिला कृषि पदाधिकारी, कृषि विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों, बिहार राज्य बीज एवं जैविक प्रमाणन एजेंसी, राज्य में कार्यरत सभी बीज एजेंसी को इस संबंध में सतर्कता बरतने तथा संदिग्ध बीज के पार्सल पाये जाने की स्थिति में बीज पार्सल न खोल कर उसे तत्काल नष्ट करने अथवा इसकी सूचना तत्काल नजदीकी कृषि पदाधिकारी को उपलब्ध कराने का निदेश दिया है. साथ ही, किसान कॉल सेंटर के टॉल फ्री नंबर 18001801551 पर तुरन्त इसके संबंध में सूचना दें.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें