1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar iti certificate is valid in pan india now central gov given recognition for iti of bihar got ncvt approval skt

अब देश भर में मान्य होगा बिहार के सभी सरकारी ITI का सर्टिफिकेट, केंद्र सरकार ने दी NCVT की मान्यता, जानें इसक क्या मिलेगा फायदा

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फायदा
सांकेतिक फायदा
social media

राज्य की सभी 149 सरकारी आइटीआइ को केंद्र सरकार से मान्यता मिल गयी है. अब यहां से पास होने वाले छात्र-छात्राओं की डिग्री की मान्यता देश भर में होगी. श्रम संसाधन विभाग के मंत्री जिवेश कुमार ने कहा कि 26904 छात्र-छात्राओं को एक समान डिग्री मिलेगी. इसका फायदा छात्रों को देश व विदेशों में भी मिल पायेगा.

उन्होंने कहा कि इन संस्थानों में आवश्यक उपकरणों की खरीद के लिए 30 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. जो केंद्र सरकार की ओर से दिया जायेगा. इससे सभी आइटीआइ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाया जा सकेगा. मंत्री ने कहा कि मान्यता प्राप्त संस्थानों में मुख्य रूप से इलेक्ट्रीशियन, फीटर, इलेक्ट्रानिक मेकेनिक, डीजल मेकेनिक, वेल्डर, आइसीटीएसएम इत्यादि ट्रेड है. लेकिन, अब इन संस्थानों में छात्रों की रूची के मुताबिक नया ट्रेड लाया जायेगा.

वहीं, छात्रों को ऑनजॉब ट्रेनिंग दिलवा कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने एवं वर्तमान बाजार मांग के अनुरूप अन्य लोकप्रिय व्यवसाय शुरू किया जायेगा. मंत्री ने कहा कि नौ जिलों में एक-एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान की गयी है. इन नौ संस्थानों में पांच भवन तैयार हो चुका है.

इस योजना अंतर्गत सभी आइटीआइ के कुशल प्रबंधन के प्रावधान के अनुरूप संस्थान प्रबंधन समिति का गठन भी किया गया है. इन समितियों को कुल नौ करोड़ रुपये (प्रत्येक को एक-एक करोड़) महानिदेशालय से मिलेगा. जिससे इन सभी आइटीआइ को भी सेंटर ऑफ एक्सिलेंस बनाया जा सके.

Posted By :Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

अन्य खबरें