1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar govt to send message to registered migrant labour in bihar job related information to be sent read corona news in bihar skt

बिहार लौटे निबंधित प्रवासियों के मोबाइल पर सरकार भेजेगी रोजगार के मैसेज, जानें श्रमिक पोर्टल पर पंजिकरण का कैसे मिलेगा लाभ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार लौटे मजदूर
बिहार लौटे मजदूर
प्रभात खबर

कोरोना के दूसरे लहर ने देश के कई राज्यों में अपने पांव पसार लिये हैं. दूसरे राज्यों में दो पैसे कमाने के लिए गए बिहार के श्रमिक अब फिर दोबारा अपने घर वापस लौटने लगे है. सूबे के मुखिया नीतीश कुमार ने भी उनसे अपील की है कि जिन्हें वापस आना हो वो जल्द वापस आ जाएं. महाराष्ट्र, दिल्ली व अन्य राज्यों में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण जो श्रमिक बिहार वापस लौट रहे हैं, राज्य सरकार उनके लिए अब रोजगार का उपाय भी कर रही है. श्रम संसाधन विभाग ने कोविड पोर्टल पर प्रवासियों का रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है.

बिहार में प्रवासियों को रोजगार मुहैया हो, इसके लिए श्रम संसाधन विभाग की योजनाओं के साथ ही अन्य विभागों में उपलब्ध रोजगार के अवसरों की जानकारी सभी निबंधित श्रमिकों को अब उनके मोबाइल पर मैसेज के जरिये भेजा जायेगा. दूसरे कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पाबंदियां लागू कर दी गई हैं. कहीं आंशिक या पूरी तरह लॉकडाउन लगाया गया है तो कहीं नाइट कफ्यू या कहीं विकेंड कफ्यू लागू है. इस बीच कई प्रवासी श्रमिक अब वापस अपने घर लौट रहे हैं.

श्रम संसाधन विभाग के पास पहले प्रवासी बिहारियों का कोई अधिकृत डाटा नहीं था. लेकिन पिछले साल लगे लॉकडाउन के दौरान बिहार सरकार ने इस काम को पूरा कर लिया था. उनका रजिस्ट्रेशन कोविड पोर्टल पर कराया गया था, जिसका लाभ अब उन्हें मिल पाएगा. करीब 25 लाख श्रमिकों को वहां जोड़ा गया है.अब सरकार श्रमिकों और युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित करने के साथ ही राज्य में उनकी क्षमता के हिसाब से रोजगार दिलाने की दिशा में कार्य कर रहा है.

बिहार लौटने वाले प्रवासी श्रमिकों की कठिनाई को देखते हुए मजदूरों की मदद के लिए श्रम संसाधन विभाग ने एक कंट्रोल रूम बनाया है. मजदूरों के लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है जो 18003456138 है. देश के दूसरे हिस्सों से बिहार वापस लौट रहे प्रवासी श्रमिक इस नंबर पर फोन कर किसी भी तरह की समस्या का समाधान जान सकते हैं. बिहार लौटे प्रवासियों के मोबाइल पर सरकार भेजेगी रोजगार के मैसेज तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें