1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government give training to the girls of the shelter home become self sufficient asj

बिहार सरकार बालिका गृह की लड़कियों को देगी ट्रेनिंग, बनेगी आत्मनिर्भर

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बालिका गृह
बालिका गृह
फाइल

पटना . राज्य सरकार के दिशा - निर्देश के बाद समाज कल्याण विभाग ने होम में रहने वाली लड़कियों को आत्मनिर्भर बनाने को देश के विभिन्न राज्यों में शिक्षा व ट्रेनिंग के लिए भेज रही है.

योजना के तहत 14 लड़कियों को बेंगलुरु स्थित यूरेडियन एकेडमी में होटल मैनेजमेंट की शिक्षा व ट्रेनिंग के लिए भेजा है. वहीं, 40 और लड़कियों को मई में भेजने की तैयारी कर ली गयी है, ताकि लड़कियां आत्मनिर्भर हो सकें और हर लड़की खुद के पैरों पर खड़ा हो सके.

इसके लिए अब विभाग सभी लड़कियों को कौशल प्रशिक्षण देगी, लेकिन कोरोना के कारण अभी यह लड़कियां बाहर नहीं जा पायेंगी, लेकिन कोरोना संक्रमण कम होने के बाद इन्हें बाहर ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा.

श्रम विभाग की ओर से मिलेगा प्रशिक्षण

कुशल प्रोग्राम के तहत लड़कियों को प्रशिक्षण मिलेगा. वहीं, लड़कियों का स्किल डेवलप किया जायेगा, ताकि जब वह स्वरोजगार करें, तो उनके सामने बात करने व अन्य तरह की परेशानियां नहीं आए.

समाज कल्याण विभाग के निदेशक राजकुमार ने कहा कि लड़कियों को कौशल प्रशिक्षण लेने के बाद वह खुद स्वरोजगार कर पायेंगी. विभाग उन्हें बाहर ट्रेनिंग के लिए भेज रही है. कोरोना के कारण अभी इस योजना की गति धीमी हुई है.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें