1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar four lane bridge to be constructed at a cost of one thousand crore on ganga in bhagalpur

बिहार : गंगा पर एक हजार करोड़ की लागत से फोर लेन पुल का होगा निर्माण, केन्द्र से मिली हरी झंडी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
गंगा पर एक हजार करोड़ की लागत से फोर लेन पुल का होगा निर्माण
गंगा पर एक हजार करोड़ की लागत से फोर लेन पुल का होगा निर्माण
प्रभात खबर

पटना : भागलपुर में विक्रमशिला सेतु के समानांतर नये पुल को केंद्र सरकार की हरी झंडी मिल गयी है. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के स्तर पर विभागीय एक्सपेंडिचर फाइनेंस समिति (इएफसी) ने भागलपुर में गंगा नदी पर विक्रमशिला सेतु के समानांतर फोर लेन पुल के निर्माण की अनुशंसा कर दी है. इसके निर्माण पर 1116.72 करोड़ रुपये की लागत का अनुमान है. चार साल में पुल का निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है.

पुल का टेंडर एक महीने में निकाले जाने की उम्मीद है. जनवरी 2018 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी केंद्रीय मंत्री गडकरी के साथ हुई बैठक में इस पुल के निर्माण की मांग की थी. करीब 4.367 किमी लंबे इस पुल में 68 पाये होंगे. पुल के निर्माण के लिए 21.3 हेक्टेयर भूमि की जरूरत होगी. 2.2 हेक्टेयर सरकारी भूखंड उपलब्ध है. शेष 19.1 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण राज्य सरकार अपने कोष से करेगी. इसके लिए 51 करोड़ रुपये की राशि भागलपुर के समाहर्ता को उपलब्ध करा दी गयी है. प्रस्तावित पुल के नीचे पानी का जहाज निकल जाये इसके लिए इनलैंड वाटरवेज अथॉरिटी ऑफ इंडिया की आवश्यकता के अनुरूप पर्याप्त जगह की जायेगी. इसकी जानकारी राज्य के पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने दी.

केंद्र सरकार का जताया आभार : पुल निर्माण की मंजूरी पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के प्रति आभार प्रकट किया

निर्मली-सरायगढ़ रेलखंड पर अगस्त के पहले सप्ताह से कोसी महासेतु पर ट्रेनों की आवाजाही हो सकती है़ 28 जुलाई को कोसी महासेतु का सीआरएस ट्रायल लिया जायेगा. इसके बाद अगर सीआरएस अनुमोदन दे देते हैं, तो अगस्त से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जायेगा. 1.9 िकमी लंबे नये कोसी महासेतु का निर्माण वर्ष 2003-04 में 323.41 करोड़ की लागत से स्वीकृत किया गया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें