1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar flood 2021 nitish kumar government demand 3781 crore from center relief work avh

Bihar: दरभंगा, समस्तीपुर सहित 16 जिले बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित, राज्य सरकार ने केंद्र से मांगे 3781 करोड़

आपदा विभाग के मुताबिक टीम बाढ़ प्रभावित इलाकों का स्थल निरीक्षण करेगी एवं बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों से मुलाकात भी करेगी. साथ ही, टीम अपने निरीक्षण के दौरान रिपोर्ट तैयार करेगी और उसे केंद्र सरकार गृह मंत्रालय को सौंपेगी.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Flood In Bihar
Flood In Bihar
Photo: Madhav, Prabhat Khabar

बिहार में बाढ़ में हुए नुकसान का जायजा लेने सोमवार को केंद्रीय टीम पटना पहुंची. गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव राकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में छह सदस्यीय टीम ने मुख्य सचिव से मुलाकात की. वहीं, टीम के समक्ष विभिन्न विभागों ने कुल 3763.85 करोड़ रुपये की क्षति का प्रारंभिक मेमोरेंडम सौंपा है. बाढ़ से हुए नुकसान के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों ने प्रजेंटेशन दिया, जिसमें नुकसान के पूरे ब्योरे की जानकारी टीम को दी गयी.

आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा कि सोमवार को टीम दरभंगा के लिए निकल रही है.मंगलवार की सुबह भागलपुर होते हुए शाम पांच बजे तक पटना लौट जायेगी. पटना लौटने के बाद दोबारा से बैठक होगी और टीम के माध्यम से किये गये स्थल निरीक्षण के बारे में हर विभाग के अधिकारियों के साथ होगी. उन्होंने कहा कि उस चर्चा में टीम को किसी भी तरह की और जानकारी चाहिए होगी, तो वह संबंधित विभाग की ओर से जुटायी जायेगी.

स्थल निरीक्षण के बाद टीम तैयार करेगी टीम- आपदा विभाग के मुताबिक टीम बाढ़ प्रभावित इलाकों का स्थल निरीक्षण करेगी एवं बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों से मुलाकात भी करेगी. साथ ही, टीम अपने निरीक्षण के दौरान रिपोर्ट तैयार करेगी और उसे केंद्र सरकार गृह मंत्रालय को सौंपेगी. इस रिपोर्ट के आधार पर और बिहार सरकार के आपदा विभाग के मेमोरेंडम को मिलाकर सरकार बाढ़ राहत में क्षतिपूर्ति की भरपाई के लिए राशि देगी. स्थल निरीक्षण में टीम संबंधित जिला के प्रशासनिक अधिकारियों से भी मिलेगी.

केंद्रीय टीम को सौंपा गया बाढ़ क्षति का प्रारंभिक ब्योरा

- जल संसाधन विभाग-1469.99 करोड़ रुपये

- आपदा प्रबंधन विभाग 1168.69 करोड़ रुपये

- कृषि विभाग-661.16 करोड़ रुपये

- पथ निर्माण विभाग-203.14 करोड़ रुपये

- ग्रामीण कार्य विभाग-234.70 करोड़ रुपये

- ऊर्जा विभाग-14.37 करोड़ रुपये

- पीएचइडी 7.66 करोड़ रुपये

- पशुपालन चार करोड़ रुपये (कुल 3763.85 करोड़ रुपये की क्षति)

इन जिलों में सबसे अधिक बाढ़ से लोग हुए हैं प्रभावित- बाढ़ से प्रभावित 26 जिले हुए हैं, लेकिन आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक 16 ऐसे जिले हैं, जहां बाढ़ से सबसे अधिक परेशानी हुई है. विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक 16 जिलों के 99 प्रखंड, 701 पंचायत, 2589 गांव के 35.46 लोग बाढ़ से प्रभावित हुए है. जिसमें मुजफ्फरपुर, दरभंगा, खगड़िया, सहरसा, पटना, वैशाली, भोजपुर, लखीसराय, भागलपुर, सारण, बक्सर, बेगूसराय, कटिहार, मुंगेर, समस्तीपुर और पूर्णिया शामिल है. वहीं, 53 से अधिक लोगों की मौत बाढ़ के कारण अब तक हो चुकी है

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें